पर्यावरणविद् सैंडी खांडा उत्कृष्ट कार्यों के लिए जॉन प्लेयर्स रियल मैन अवार्ड से सम्मानित

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 08:44 PM (IST)

गुडगांव ब्यूरो : सामाजिक कार्यकर्ता एवं पर्यावरणविद् सैंडी खांडा को समाज में उनके द्वारा किये उत्कृष्ट कार्यों के लिए जॉन प्लेयर्स रियल मैन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। सैंडी खंडा एनजीओ ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन के संस्थापक हैं ,एनजीओ की पहल  पीरियड्स ऑफ प्राइड के लिए एनडीमसी कन्वेंशन सेंटर में तीसरे एमएचएम इंडिया समिट दिल्ली में एमएचएम चैंपियन अवार्ड से सम्मानित किया गया जा चुका है, जिसके तहत वह मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधनप के बारे में किशोर, ग्रामीण और स्लम लड़कियों और महिलाओं को शिक्षित कर रहे हैं तथा मासिकधर्म  से संबंधित वर्जनाओं को तोड़ रहे हैं और बेहतर मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के साथ सही तरीके से अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए शिक्षित कर रहे हैं। इस पहल के तहत वह पुन: प्रयोज्य और पुनर्चक्रण योग्य कपड़े के पैड पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं ताकि यह लागत के अनुकूल और स्वास्थ्य के अनुकूल हो। पहल के तहत एनजीओ द्वारा  पूरे देश में 200+ मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन किया गया है, जिसके माध्यम से 20000+ लड़कियां (8 वर्ष से 45 वर्ष के बीच की आयु) प्रभावित हुईं।

 

 

पहल के तहत नए साल 2023 के अवसर पर समाजसेवी सैंडी खांडा ने शहरों में 300+ प्रमुख और छोटे स्लम क्षेत्रों को गोद लिया ,साथ ही उत्तर भारत में 1000+ गांवों तक पहल को  विस्तृत करने का संकल्प लिया है। हाल ही में 12 जनवरी, 2023 को उन्हें तीसरे एमएचएम इंडिया समिट, नई दिल्ली, भारत में एमएचएम चैंपियन अवार्ड 2023 के साथ जल शक्ति मंत्रालय के ग्रामालय कुंजी संसाधन केंद्र द्वारा भी सम्मानित किया गया, जो मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन पर सबसे बड़ा शिखर सम्मेलन है। यह पुरस्कार पद्म पुरस्कार विजेता साईं दामोदरन, माल्टा, भारत के रूबेन गौसी उच्चायोग और उनकी पत्नी ओल्गा गौसी द्वारा दिया जाता है।

 

 

सैंडी खंडा  पर्यावरणविद्, सामाजिक और जलवायु कार्यकर्ता हैं, इंजीनियरिंग स्नातक के रूप में अपना करियर छोड़ने के बाद कम उम्र में समाज के लिए काम करना शुरू कर दिया था। उनका जन्म खंडा नाम के एक छोटे से गांव में हुआ था, जो हरियाणा के जींद जिले में है। हरियाणा 1990 के दशक की शुरुआत में बालिका गर्भपात और महिला अधिकारों के लिए प्रसिद्ध था।  ग्रामीण पृष्ठभूमि से संबंधित होने के कारण सैंडी ने सामाजिक चुनौतियों और मुद्दों का नजदीकी से अनुभव किया।

 

 

एक पुरुष प्रधान राज्य में,  जहां खाप पंचायत का प्रभाव अधिक था, सैंडी खंडा के अनुसार पीरियड्स जैसे विषय पर आवाज उठाने और काम शुरू करने के लिए उन्हें काफी जद्दोजहद करनी पडीं। उनके लिए उन मुद्दों पर काम करना बहुत कठिन था, जिनका सामना उनकी मां, बहनों को बहुत सारी वर्जनाओं और कलंक के कारण करना पड़ा, जो कि पीरियड्स से जुड़ा था। यह पहली बार था जब उन्हें 7वीं कक्षा में उस समय के बारे में पता चला जब एक लड़की को पहली बार कक्षा में खून बहना शुरू हुआ था।सैंडी खंडा बताते हैं कि तब पूरी क्लास को पीरियड्स के बारे में पता नहीं था और हमारे टीचर भी मेंस्ट्रुअल हाइजीन मैनेजमेंट के बारे में उतना नहीं जानते थे।शिक्षक  ने  उस बालिका को  छुट्टी लेकर  घर पर रहने के लिए कहा,और कक्षा में हम सभी इसके पीछे की घटना के बारे में सोच रहे थे। इस घटना ने मुझे "पीरियड्स" के बारे में जानने के लिए और भी उत्सुक बना दिया।

 

सैंडी खंडा ऐसे राज्य से ताल्लुक रखते हैं जहाँ "पीरियड्स" पर खुलकर बात करना शर्म की बात है, जहाँ 100 प्रतिशत महिलाएँ और लड़कियाँ पीरियड्स के दौरान  किसी भी खराब कपड़े का इस्तेमाल कर रही थीं, सैनेटरी पैड्स की उपलब्धता बहुत कम थी। इन सभी चुनौतियों का उन्होंने अनुभव किया और इसने "मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन" पर काम करने के लिए प्रेरित किया और अब सैंडी खांडा सफलतापूर्वक अपनी आवाज उठा रहे हैं और हजारों ग्रामीण और शहरी स्लम क्षेत्रों की लड़कियों और महिलाओं को मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के बारे में शिक्षित कर रहे हैं। हरियाणा जैसे राज्य  में'माहवारी स्वच्छता प्रबंधन' पर काम कर रहे हैं, जो लड़कियों के गर्भपात, कम पुरुष-महिला अनुपात और खाप पंचायतों के लिए प्रसिद्ध था। इसके लिए विशाल शक्ति और साहस की आवश्यकता है। सामाजिक कार्य के क्षेत्र में अपनी सफलता का सारा श्रेय वे अपनी मां को दे रहे हैं, जिन्होंने उन्हें जीवन भर कई सामाजिक चुनौतियों से लडने हेतु प्रेरित किया एवं स्वार्थ से काम लेना सिखाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static