बोर्ड परीक्षा परिणाम सुधारने को लेकर कवायद

12/17/2018 4:00:03 PM

गुडग़ांव(ब्यूरो): शैक्षणिक सत्र 2018-19 की बोर्ड परीक्षाओं में स्कूलों का बेहतर परिणाम लाने को लेकर शिक्षा निदेशालय प्रयास शुरू कर रहा है। निदेशालय द्वारा विभिन्न जिलों के उन 226 स्कूलों पर अधिक फोकस किया जाएगा, जिनमें शैक्षणिक सत्र 2017-18 की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम में 10 प्रतिशत से कम रहा। बीते सत्र की बोर्ड परीक्षाओं के परिणमों में काफी गिरावट आई। गुडग़ांव जिला के 9 स्कूलों में भी 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 2 से 3 प्रतिशत छात्र ही पास हुए, वहीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 5 प्रतिशत बच्चे भी पास नहीं हुए थे। 

ऐसे में 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणामों में परफॉर्मेंस सुधारने के लिए शिक्षा निदेशालय जीरो रिजल्ट लाने वाले स्कूलों के प्राचार्यों से शिक्षा निदेशालय के अतिरिक्त मुख्य सचिव सीधी बात करेंगे। ताकि आगामी 3 महीनों में बोर्ड परीक्षा के छात्रों पर अलग से मेहनत की जाएगी। इसके लिए स्कूलों में अतिरिक्त क्लासेज के साथ-साथ पिछले वर्ष के फेल हुए छात्रों के लिए भी स्पेशल क्लासेज बुलाई जाएंगी। जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री ने बताया कि किसी योजना को बनाने से पहले यह जरूरी है कि विद्यार्थी किस विषय में ज्यादा कमजोर हैं। 

वहीं वो मासिक असेस्मेंट टेस्ट में कैसा परफॉर्म कर रहा है। इसके आधार पर ही विभाग की ओर से योजना तैयार कर जा रही है, जो कि 31 दिसम्बर से पहले प्रत्येक जिले को भेज दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके बाद 3 माह के लिए यह योजना लागू होगी। अप्रैल में बोर्ड परीक्षाएं संचालित होनी है, उससे पहले छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा, ताकि 10वीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम सुधारा जा सके। 

Rakhi Yadav