फेस्टिवल ऑफ इंडियाः दिल्लीवासियों के लिए खान-पान, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, भक्ति और प्रतिभाशाली कलाकारों की सौगात

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 07:03 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): दशहरा उत्सव के रंग में रंगे दिल्लीवासियों के लिए उत्सवों के समागम के बीच मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में जारी टीवी9 फेस्टिवल ऑफ इंडिया खान-पान, सांस्कृति कार्यक्रम, पारम्परिक दुर्गा पूजा-अर्चना, मां की आरती, शॉपिंग और प्रतिभाशाली कलाकारों की प्रस्तुतियों द्वारा शानदार मनोरंजन एवम् मस्तीनुमा माहौल दे रहा है। 

 

फेस्टिवल के पिछले तीन दिनों की तरह चौथे दिन भी भक्ति और उत्सव की यादगार झलकियां देखने को मिली। भारत भर से पाक-कला के व्यंजन, महा अष्टमी और आध्यात्मिक अनुष्ठान, गरबा नाइट एवम् गीत-संगीत, नृत्य प्रस्तुतियों से टीवी9 फेस्टिवल ऑफ इंडिया का आज का दिन सराबोर रहा और दिल्लीवासी इसका भरपूर लुत्फ उठाते दिखायी दिये।

 

सांसद महेश शर्मा, मनोज तिवारी, कांग्रेस नेता पवन खेड़ा, आप नेता संजय सिंह, केंद्र सरकार में मंत्री और अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने अपने पति योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल के साथ टीवी9 फेस्टिवल ऑफ इंडिया के दौरान शिरकत की और मां दुर्गा की पूजा अर्चना की व उनका आर्शीवाद लिया। रोज की तरह आज भी लोगों का उल्लास व उत्साह देखने को मिला।

 

फेस्टिवल ऑफ इंडिया के चौथे दिन बच्चों के लिए विशिष्ट आकर्षण रहा। बच्चों के लिए कई तरह की एक्टिविटी डिजाइन की गई। ड्राइंग से लेकर डांस, फेन्सी ड्रेस और भी कई तरह की चीजें खास बच्चों के लिए तैयार की गई थी। साथ ही आनंद मेला भी किया गया। यह एक ऐसा मेला है जहां भारत की संस्कृति, गंगा-जमनी तहजीब और एकता में अनेकता थाली में खूब परोसी जा रही है।

 

जहां एक तरफ भक्ति में लोग डूबे हुए दिखाई दिये वहीं रंगारंग कार्यक्रम की धूम इसकी सम्पूर्णता का प्रमाण है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक फेस्टिवल में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। दिन की शुरूआत सर्वप्रथम नवमी पूजा से दिन की गई। पूजा के बाद पुष्पांजलि, भोग निवेदन किया गया। मंगलकामना के लिए हवन भी किया गया। इसके बाद चंडी पाठ और दोपहर में प्रसाद का वितरण किया गया। शाम में संध्या आरती की गयी। 

 

खान-पान की बात करें तो पंजाबी खाने से लेकर बिहार के लिट्ठी चोखे, लखनऊ के कबाब, महाराष्ट्र की पाव भाजी, राजस्थान के पकवानों का स्वाद आप खूब उठा सकते हैं। साथ ही दिल्ली के गोल गप्पे और चाट के साथ चाइनिज खाना भी मौजूद है।

 

अनूठे शॉपिंग अनुभव के लिए फेस्टिवल में 250 से ज्यादा देश-विदेश के स्टॉल लगाए गए हैं, जहां आप छोटे से लेकर बड़ा तक सामान आसानी से खरीद सकते हैं। 

फेस्टिवल का समापन 13 अक्टूबर को विजयादशमी के मौके पर होगा। जहां सिंदूर खेला और देवी पूजा का आयोजन किया जायेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static