फूड सेफ्टी व सीआईए टीम की संयुक्त छापेमारी में खुलासा, फार्चून तेल की नकली कंपनी का भंडाफोड

1/22/2020 11:27:27 AM

ग़ुडग़ांव (संजय): मंगलवार को तावडू पचगांव रोड स्थित एक कंपनी में खाद्य सुरक्षा विभाग व सीआईआईए की टीम की संयुक्त छापेमारी हुई। छापेमारी के दौरान वहां से नकली फार्चून घी व तेल बनाने वाली कंपनी का भंडाफोड़ हुआ। छापेमारी के दौरान कई कर्मचारियों को असली पैकेट में नकली घी मिलाते हुए भी पकड़ा गया। मौके से अधिकारियों ने कंपनी में बनाए गए नकली घी व तेल के सेंपल भी जांच के लिए लैब भेजे।  अधिकारियों की मानें तो कंपनी के खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

 ज्ञात हो कि सीआईए व खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को गुप्त सूचना मिली मिली थी। जिसमें बताया गया था कि मानेसर स्थित एक कंपनी में नकली घी व तेल बनाने का धंधा जोरों पर है। हालांकि अधिकारियों द्वारा पहले इसकी पुष्ठी की गई जिसके बाद विभाग के अधिकारियों द्वारा संयुक्त छापेमारी की गई। मौके पर पहुंचे जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. दीपक चौधरी ने बताया जांच के दौरान वहां नियमों के विरूद्ध तेल बनाने का कार्य किया जा रहा था। जिसे फार्चून ब्रांड के डिब्बों व बोतलों में भरा जा रहा था।

काफी देर तक चली इस छापेमारी के बाद आसपास के इलाकों में हड़कंप मच गया। बताया जाता है कि विभाग की ये कार्रवाई देखकर कई दुकानों ने आनन फानन में शटर डाउन करके भाग खड़े हुए।  मौके पर जांच करने पहुंचे अधिकारियों ने बताया जांच के दौरान वहां से बड़ी संख्या में घी व तेल के नमूने लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है।  बताया गया कि खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से फूड एक्ट के तहत कंपनी संचालक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। छापेमारी के दौरान कंपनी के कई कर्मचारी व अधिकारी मौके से भागने में सफल रहे। ज्ञात हो कि इससे पूर्व भी खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से बीते वर्ष नकली घी के कंपनी का पर्दाफास किया था जिसके बाद शहर के नकली घी तेल का काम करने वाले लोगों में हड़कंप मच गया था। 

Isha