गोदरेज अप्लायंसेज ने 72,000 से अधिक युवाओं को दिया व्यावसायिक कौशल का प्रशिक

5/26/2022 6:04:43 PM

गुड़गांव ब्यूरो: गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी, गोदरेज एंड बॉयस ने घोषणा की कि इनकी व्यावसायिक इकाई गोदरेज अप्लायंसेज ने भारत में 36वां और फरीदाबाद में अपना दूसरा व्यावसायिक प्रशिक्षण एक्सेलेंस सेंटर खोला है। यह सेंटर सोनीपत के आईआईटीएम मुरथल के सहयोग से खोला गया है।

आईआईटीएम मुरथल विशिष्ट शैक्षणिक प्रोफ़ाइल वाला एक प्रमुख शिक्षण संस्थान है, जो ग्रामीण युवाओं को रोजगारोन्मुखी व्यापारों के लिए प्रशिक्षण देकर उन्हें सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता के प्रति लगातार काम कर रहा है। यह एक्सेलेंस सेंटर जारी ‘गोदरेज दिशा' पहल का हिस्सा है। उक्त पहल समूह द्वारा शुरू किया गया व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य रोजगार के लिए पेशेवर व्यवसायों में प्रशिक्षण देकर भारत के वंचित युवाओं के जीवन को बेहतर बनाना है। यह पहल सरकार के राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन के अनुरूप है। यह नया केंद्र बीटेक और पॉलिटेक्निक के छात्रों के साथ - साथ आस-पास के समाज के वंचित छात्रों और युवाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाएगा। प्रोग्राम्स की अवधि 1 से 3 महीने की है। इसमें रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन और एयर कंडीशनर की मरम्मत संबंधी जानकारी प्रदान की जाएगी।

गोदरेज अप्लायंसेज के उत्तरी क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रमुख, सुनील शर्मा ने गोदरेज अप्लायंसेज के शाखा प्रमुख - फरीदाबाद, रोहित राज  सुषमा बजाज, डॉ. राजेश गोयल - आईआईटीएम, आईआईटीएम मुरथल के  सुरेंद्र खुराना की उपस्थिति में एक्सेलेंस सेंटर का उद्घाटन किया। प्रशिक्षण सामग्री और पाठ्यक्रम के अलावा, इस एक्सेलेंस सेंटर को गोदरेज अप्लायंसेज की ओर से उपकरण, यंत्र, स्पेयर पार्ट्स और उत्पाद दिए जाएंगे। 

भारत कौशल रिपोर्ट 2022 के अनुसार, भारत की रोजगारपरक योग्यता इस वर्ष 45.97 प्रतिशत से मामूली बढ़कर 46.2 प्रतिशत हुई है। गोदरेज दिशा के माध्यम से, गोदरेज अप्लायंसेज प्रसिद्ध प्रशिक्षण संस्थानों के सहयोग से उच्च गुणवत्ता वाले व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करके कौशल अंतर को दूर करने की कोशिश कर रहा है जिससे हमारे वंचित युवा अप्लायंस सर्विस तकनीशियनों के रूप में काम कर सकेंगे। 

इस पर टिप्पणी करते हुए अर्नब बागची, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट- सर्विस, गोदरेज अप्लायंसेज ने कहा,"हमारा उद्योग महत्वपूर्ण बदलावों से गुजर रहा है और कंपनियां सुविधाजनक ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए निवेश कर रही हैं। इस प्रयास में कुशल तकनीशियन एक महत्वपूर्ण संसाधन हैं। एक्सेलेंस सेंटर कौशल अंतर को कम करने और उद्योग को प्रशिक्षित तकनीशियन प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में, हमने विश्वसनीय भागीदारों के सहयोग से इन संबद्ध कार्यक्रमों को शुरू किया, जिनसे युवाओं को गुणवत्तापूर्ण व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जा सकेगा और उन्हें रोजगार योग्य बनाया जा सकेगा। हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने उपकरण उद्योग में 72,000 से अधिक कुशल युवाओं को सफलतापूर्वक जोड़ा है। हमारी दिशा पहल विशेष रूप से वंचित युवाओं को लक्षित करके रोजगार की कमी को दूर करने का प्रयास है।"

आईआईटीएम मुरथल के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी, रवि प्रताप सिंह ने कहा, , युवाओं को रोजगार योग्य बनाने हेतु आवश्यक कौशल से लैस करना हमारे देश की उच्च प्राथमिकता है। हम गोदरेज जैसे विश्वसनीय ब्रांड के साथ जुड़कर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। हमारे छात्रों के अलावा, इस साझेदारी से आर्थिक रूप से कमजोर और सामाजिक रूप से वंचित युवाओं को बहुत लाभ होगा और उद्योग के लिए उपयोगी कौशल प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाया जा सकेगा, जिससे रोजगार, उद्यमशीलता या सामुदायिक उद्यम को बढ़ावा मिलेगा।

Content Editor

Gaurav Tiwari