सरकारी कालेजों की लाइब्रेरी होंगी अपडेट, सिलेबस व विद्यार्थियों की जरूरत के अनुसार मिलेंगी किताबें

2/24/2020 12:28:11 PM

गुडग़ांव (ब्यूरो) : हरियाणा राज्य के सरकारी कालेजों की लाइब्रेरी को अपडेट किया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को जरूरत और मनपसंद विषयों की किताबें मिल सकें। हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने लाइब्रेरी अपडेट को लेकर राज्य के सभी कालेजों के प्राचार्यों की मीटिंग भी ली है। मिटिंग में कहा गया है कि कालेजों की लाइब्रेरी को सुव्यवस्थित बनाया जाए। हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से मिटिंग में प्राचार्यों को निर्देश दिये कि विद्यार्थियों में लाइब्रेरी में जाने और किताबों को पढऩे के लिए प्रेरित किया जाये, ताकि उनकी पढऩे की आदत को बढ़ाया जा सके। 

बता दें कि राज्य के सरकारी कालेजों में मौजूदा सिलेबस और लाइब्रेरी में मौजूद बुक्स में काफी अंतर है। ऐसे में किसी भी विषय के सभी टॉपिक के लिए विद्यार्थियों को एक किताब मिलना मुश्किल होता है। किसी सब्जेक्ट में पढ़ाए जाने वाले अलग-अलग टॉपिक अलग-अलग किताबों में होते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी टॉपिक होते हैं जोकि लाइब्रेरी की किताबों में मिलने ही मुश्किल होते हैं। छात्रों को इस वजह से कंफ्यूजन भी बना रहता है। ऐसे में हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने सरकारी कालेजों की लाइब्रेरी को अपडेट करने की योजना बनाई है।

शहर के सैक्टर-14 स्थित गवर्नमेंट गल्र्स कालेज के प्राचार्य डा.विजय अदलखा ने बताया कि पंचकूला में आयोजित मिटिंग में लाइब्रेरी को अपडेट करने को लेकर चर्चा हुई थी। केवल सिलेबस की किताबें ही नहीं बल्कि अन्य किताबें भी विद्यार्थी पढ़े, इस ओर काम करने को कहा गया है। डिपार्टमेंट की ओर से जल्द ही कालेज लाइब्रेरी अपडेट करने को लेकर फंड भी जारी किया जाएगा। कालेजों की ओर से सिलेबस के अनुरूप किताबे खरीदनी होगी और लाइब्रेरी को भी व्यवस्थित करना होगा। कालेजों में कितनी किताबें हैं और कितने विद्यार्थी प्रतिमाह लाइब्रेरी से किताबें इश्यू करवाते हैं, इसकी रिपोर्ट भी तैयार करके निदेशालय को भेजी जाएगी, जिसके बाद आगे की कार्यवाही होगी। 

Isha