टेक्नोलॉजी में एक महिला के दृष्टिकोण से अपस्किलिंग का महत्व : Mukti Chakraborty

3/7/2024 8:35:16 PM

गुड़गांव ब्यूरो : अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ग्रेट लर्निंग की शिक्षार्थी मुक्ति चक्रवर्ती जो वर्तमान मैं  एचसीएल टेक्नोलॉजीज में समूह उत्पाद प्रबंधक के रूप मैं कार्यरत है ने कहा है कि 15 वर्षों से अधिक समय तक टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के शीर्ष पर पहुंचने के बाद, मैं न केवल टेक्नोलॉजी के प्रति जुनून के साथ इस यात्रा पर निकली, अपितु यह भी अच्छी तरह से जानती थी कि मैं एक ऐसे मार्ग पर चल रही थी जो महिलाओं के लिए असमान था। एक महिला की प्रतिभा का आकलन कभी भी उसकी वैवाहिक या माता-पिता की स्थिति की सांस्कृतिक अपेक्षाओं से नहीं किया जाना चाहिए।

 

पक्षपात के लिए हमारे ऑर्गेनाइज़ेशन में कोई जगह नहीं है, और अब इसे अलविदा कहने का समय आ गया है। इसे दूर करने का समय आ गया है। Dell टेक्नोलॉजीज के सर्विस डेस्क से मेरी मामूली शुरुआत से लेकर HCL में ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में मेरी वर्तमान पद की स्थिति तक, मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मैंने यह सब देखा है।

 

टेक्नोलॉजी में एक महिला के दृष्टिकोण से, इस यात्रा में ऑर्गेनाइज़ेशन की वास्तविकता पर प्रकाश डालते हुए त्वरित सीखने और नियमित आत्म-सत्यापन की जरूरत होती है। ऑर्गेनाइज़ेशन कौशल उन्नत प्रोग्रामों के माध्यम से तेजी से विकास को बढ़ावा दे रहे हैं, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को अपने पेशेवर विकास की जिम्मेदारी लेने के महत्व पर जोर दिया जा रहा है।

 

यह सोच मुझसे जुड़ी है, इसलिए मैंने ग्रेट लर्निंग के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर लीडर्स प्रोग्राम में प्रवेश लिया। इस प्रयास में न केवल कंपनी के अंदर एक लीडर के रूप में आगे बढ़ना शामिल था, बल्कि मेरे जूनियर्स को सशक्त बनाना भी शामिल था। जैसा कि हम महिला दिवस मनाते हैं, आइए हम सभी रूढ़िवादिता को खत्म करने, विकास को बढ़ावा देने और यह गारंटी का संकल्प लें कि टेक्नोलॉजी में प्रत्येक महिला को नई ऊंचाइयां हासिल करने का समान अवसर मिले।

Content Editor

Gaurav Tiwari