हरियाणा सरकार को विशेष रूप से दी जाएगी 10,000 वर्ग फुट जगह

7/26/2017 3:49:08 PM

सोहना (ब्यूरो):कीस्टोन नॉलेज पार्क की स्थापना से हरियाणा में स्टार्टअप को रफ्तार मिलेगी। पार्क की स्थापना करने वाली कंपनी और हरियाणा सरकार के बीच एक समझौता हुआ है, जिसके तहत दस हजार वर्ग फुट जगह सरकार को दी जाएगी। इस जमीन पर ही स्टार्टअप कंपनियों को स्थापित किया जाएगा। फरीदाबाद-सोहना रोड स्थित गांव निमोठ में बनाए गए इस बायोटेक सेज (स्पेशल इकोनॉमिक जोन) का उद्घाटन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को किया। खट्टर ने बताया कि प्रदेश सरकार उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इससे युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। सक्षम युवा योजना को लेकर खट्टर ने कहा कि इससे युवाओं को काफी फायदा मिल रहा है और 9 हजार मासिक वेतन पर 100 दिन का रोजगार भी दिया जा रहा है। मायर ग्रुप के सीएमडी अजीत के सूद ने बताया कि पार्क की शुरुआत होने से बायोटेक क्षेत्र में भी विकास की संभावनाएं खुलने के साथ-साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

अमरीका, कनाडा की कम्पनी से करार 
कंपनी ने इस क्षेत्र को बायोटेक हब के रूप में विकसित करने के लिए अमरीका और कनाडा की कंपनी के साथ करार किया है। यहां रिसर्च भी होगा। रेजीडेंशियल के साथ ही 30 एकड़ में गोल्फ  कोर्स पार्क यहां बनाया गया है। यहां 15 एकड़ में फलदार व विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए हैं। इस अवसर पर मायर ग्रुप के डायरेक्टर आशित सूद और हरियाणा एच.एस.आई.डी.सी. के एम.डी. डॉ. राजशेखर के बीच एक एम.ओ.यू. साइन किया गया। उद्घाटन समारोह में पी.डब्ल्यू.डी. मंत्री राव नरवीर सिंह, सोहना से विधायक तेजपाल तंवर विशेष रूप से उपस्थित रहे।

यह है खासियत
2 लाख 25 हजार स्क्वायर फीट में फैला है नॉलेज पार्क।
यहां कृषि, फार्मा, डिफैंस, इलैक्ट्रॉनिक आदि कई रिसर्च सैंटर खोले जाएंगे। 
कई इंडस्ट्रीज भी स्थापित की जाएंगी।
रोजगार का समुचित अवसर मिलेगा।

कीस्टोन नॉलेज पार्क का उद्घाटन करते हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर साथ में मायर ग्रुप के सी.एम.डी. अजीत के सूद, लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह और सोहना से विधायक तेजपाल तंवर।