डीजल वाले ऑटो चालकों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

7/24/2016 3:41:35 PM

गुड़गांव: साइबर सिटी में संपूर्ण रूप से डीजल वाले ऑटो बंद करने की बात उठी है, यह कदम प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए सरकार की तरफ से एक प्रयास होगा। आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो सी.अन.जी. ऑटो के मुकाबले शहर में डीजल ऑटो की संख्या बहुत ज्यादा है, अगर अब ऐसे में डीजल वाले ऑटो बंद होते है तो अधिकतम ऑटो चालक बेरोजगार हो जाएंगे। 

 

इस कदम से डीजल वाले ऑटोचालकों से अनकी रोजी-रोटी छीन जाएगी व उनके लिए अपने घर का पालन-पोषण करना नामुमकीन हो जाएगा। मगर इस बात को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता कि बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए सरकार के लिए यह कदम उठाना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि शहर में बढ़ते प्रदूषण का एक प्रमुख कारण डीजल वाले ऑटो है। 

 

सरकार को इस मामले में सिक्के  के दोनों पहलुओं को देखकर कोई कदम उठाना होगा। डीजल वाले ऑटोचालकों का कहना है कि ‘‘डीजल वालें ऑटो कभी बंद नहीं हो सकते है क्योंकि सी.एन.जी. ऑटो के मुकाबले हमारा किराया बहुत कम है। ज्यादा संख्या में यात्री डीजल वाले ऑटो से यात्रा करते है, तो ऐसे में डीजल वालें ऑटोचालकों का बंद करना तो नामुमकीन है। अॉटो चालकों का कहना है कि ‘यह सब बातें हमारे लिए बेेबुनियाद व अफवाह से ज्यादा और कुछ नही है।’’