Pics: देश का सबसे अधिक बिजली खपत वाला शहर...बिजली निगम वसूलता है करोड़ों रुपए

7/23/2016 1:58:00 PM

गुड़गांव (राशि मंनचंदा): आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि गुरुग्राम प्रति व्यक्ति बिजली खपत के मामले में देश का नंबर वन शहर है। यहां पर बिजली निगम साल में अपने उपभोक्ताओं से लगभग 6000 करोड़ रुपए बिल के रूप में वसूलता है।

 

जानकारी के अनुसार गुरुग्राम में स्थित बड़े-बड़े माल और गगनचुम्बी इमारतों ने शहर को बिजली की खपत में देश का नंबर वन शहर बना दिया है। शहर को1500 मेगा वाट बिजली की जरूरत रहती है। बिजली खपत में नंबर वन शहर ने देश के 4 मैट्रो शहरों को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। गुरुग्राम की बिजली खपत प्रति व्यक्ति 1000 यूनिट प्रति माह है। जोकि मुम्बई, कोलकता, चेन्नई और दिल्ली की खपत से कही ज्यादा है।

 

शहर में इतनी खपत होने का मुख्य कारण अधिकांश बिल्डिंगों का फुल्ली ऐ.सी. होना है। शहर में सैडक़ों की संख्या में बड़ी व नामी कंपनियों के कॉर्पोरेट अॉफिस हेैं। इसके साथ ही 24 घंटे चलने वाले काल सैंटर व बड़े-बड़े शापिंग माल इस खपत का मुख्य कारण है। गगनचुम्बी रिहायसी इमारतें भी बिजली निगम की बड़ी उपभोक्ता है।

 

बिजली निगम की इस खपत और इंकम को देखते हुए ही सरकार ने गुडग़ांव शहर में देश का पहला स्मार्ट ग्रिड शुरू करने की घोषणा की है, जिस पर काम भी शुरू हो चुका है।