प्राथमिकता से होगा पिछड़े क्षेत्रों का विकास : खट्टर

10/24/2016 8:37:18 AM

नूंह: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को नूंह विकास रैली में घोषणाओं की झड़ी लगाते हुए कहा कि प्रदेश के पिछड़े क्षेत्रों में विकास को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने एक शेर प्रस्तुत करते हुए कहा-माना की अंधेरा घना है, परंतु दीया जलाना कहां मना है, चलो जलाएं दीया वहां, जहां अभी भी अंधेरा है। उनका अंधेरे का पर्याय पिछड़ेपन से था। उन्होंने कहा कि अब मेवात जिला नूंह के नाम से जाना जाएगा, क्योंकि मेवात क्षेत्र केवल नूंह तक सीमित नहीं हैं, यह क्षेत्र साथ राजस्थान के अलवर जिला और पलवल जिला में भी फैला हुआ है। जिस प्रकार से बृज और मारवाड़ की अपनी एक पहचान है, उसी प्रकार मेवात की भी अलग पहचान बरकरार रहेगी। 

 

मुख्यमंत्री ने वर्तमान भाजपा सरकार की 2 वर्ष की उपलबिधयों का उल्लेख करते हुए कहा कि इस अवधि में लगभग उन्होंने 2000 घोषणाएं की हैं जितनी कि पिछली सरकारों के समय पांच वर्ष में भी नहीं की जाती थी। इन घोषणाओं में से 1200 घोषणाओं पर काम पूरा हो चुका है या कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि वे अब तक प्रदेश के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से 80 के लगभग विधानसभाओं का दौरा कर चुके हैं और शेष का दौरा वे अगले माह में पूरा करने का लक्ष्य हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्ष में चाहे वे किसी क्षेत्र में न पाए हों, लेकिन उस क्षेत्र में विकास करवाया जा रहा है। नूंह में भी भले ही वे दो वर्ष में आज आ पाए हैं। लेकिन इस जिला में 211 करोड रुपए के कार्य पूरे हो चुके हैं। 

 

उन्होंने बताया कि आज भी उन्होंने 102 करोड रुपए की परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार के दो वर्ष आगामी 26 अक्तूबर को पूरे होने जा रहे हैं। सरकार का तीसरा वर्ष महत्वपूर्ण होगा क्योंकि पांच वर्ष के कार्यकाल का बीच का हिस्सा हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दो वर्ष की उपलब्धियां बहुत हैं परंतु मोटे तौर पर वर्तमान सरकार ने भ्रष्टाचार पर काफी हद तक नकेल कसी हैं। उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि पहले परियोजना के अनुमान से ज्यादा खर्च होता था, लेकिन उनकी सरकार में अनुमानित परियोजना लागत से कम खर्च करके कार्य को जल्द पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे यह दावा नहीं करते कि भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से रोक लगी है। इस पर रोक लगाने के लिए पहरेदारी आम जनता को करनी को होगी। जहां कहीं भी गड़बड़ी होती है उसकी सूचना सरकार को दें और सूचना देने वाले को सुरक्षा मुहैया करवाई जाएगी, बशर्तें की वह किसी लालच में नहीं फंसे। इससे पूर्व, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुड़गांव संसदीय क्षेत्र अजीबो-गरीब है। एक तरफ जहां इसमें गुड़गांव जैसी साइबर सिटी है, वहीं दूसरी ओर नूंह जैसा पिछड़ा क्षेत्र भी है। 

 

परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में तीन बस अड्डों का उद्घाटन नूंह जिला में हुआ है। इनमें से आज पुन्हाना बस अड्डा का उद्घाटन किया गया जिसकी अनुमानित लागत राशि 3 करोड़ रुपए थी परंतु यह 2.5 करोड़ रुपए में बनकर तैयार हुआ। इसी प्रकार, फिरोजपुर झिरका के बस अड्डे के निर्माण में एक करोड़ रुपए की बचत हुई है। 

 

खुले में शौच मुक्त घोषित 5 ग्राम पंचायतें सम्मानित
मुख्यमंत्री ने नूंह की विकास रैली में जिला की खुले में शौच मुक्त घोषित पांच ग्राम पंचायतों नामत: कालियाका, कलवाड़ी, बदरपुर, फरडी और भौंड़ को सम्मानित किया। जिला के पर्वतारोही सुखबीर और नेपाल ने मुख्यमंत्री को माऊंट एवरेस्ट से लाई मिट्टी भेंट की। इसके अलावा, जिला के भारत्तोलन में स्वर्ण पदक विजेता दीपक ने भी मुख्यमंत्री से आशीर्वाद लिया।