Pics: रमा सचदेवा फाउंडेशन ने लगाया डेंगू, मलेरिया जागरूकता अभियान

8/1/2016 3:47:31 PM

गुड़गांव (राशि मनचंदा): बरसात शुरू होते ही ग्रामीण आंचल में अक्सर लोग अनेकों बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं और सरकारी अस्पताल दूर होने कारण बीमारियों पर ध्यान नहीं देते। जिसका नतीजा लोग मौसमी बीमारी की ग्रस्त में आ जाते हैं। बरसात के मौसम और तपस भरी गर्मी से जहां आम आदमी परेशान है, वहीं ग्रामीण आंचल के रहने वाले लोग इस मौसम में ज्यादा मलेरिया व डेंगू जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

 

सरकारी अस्पतालों में सही तरीके से इलाज नहीं होता और दवाइयों के लिए इनके पास पैसे का भी भाव रहता है, जिसके चलते बीमारियों का इलाज नहीं करवा पाते। ऐसे में यह गरीब वर्ग इलाज के लिए मोहताज हो जाता है। इस समस्या को देखते हुए सामाजिक संस्था रमा सचदेवा फाउंडेशन ने आज गांव कादरपुर में हेल्थ चेकअप कैंप लगाया और शुगर टेस्ट, चेस्ट एक्स-रे, बल्ड प्रेशर जैसी तमाम बीमारियों का इलाज निःशुल्क किया और करीब 200 लोगों को मुफ्त दवाइयां दी गई।

 

लोगों को डेंगू ,मलेरिया जैसी भयानक बीमारियों के प्रति जागरूक भी किया गया। हालांकि ये काम सरकार व स्वास्थ्य विभाग का है मगर आज इलाज के आभाव में लोग इस तरह की संस्थाअों द्वारा लगाए जा रहे फ्री कैंपों में अपना इलाज करवाने को मजबूर हैं। हरियाणा में सबसे अमीर जिला गुडगांव माना जाता है उसके बावजूद यहां स्वास्थ्य सेवाओं का आभाव है। वहीं रामसचदेवा फाउंडेशन जैसी समाज सेवी संस्थाएं स्वास्थ्य सेवा व सामाजिक उत्थान में लगी है।

 

ज्योति का मानना है कि सामाजिक कार्य वही है जो नैतिकता के आधार पर जरूरतमंद लोगों के लिए किया जाए। हमने इस हेल्थ कैम्प में आए सभी मरीजों के सभी प्रकार के टेस्ट किए। इस तपस भरी गर्मी में अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी। डेंगू और मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियों के प्रति जागरूक किया।