M.A के छात्र ने एवेरेस्ट की चोटी पर फहराया तिरंगा...मां का सपना किया पूरा

5/25/2016 11:52:56 AM

गुड़गांव (प्रवीन): शहर के रेलवे रोड स्थित द्रोणाचार्य कालेज में एम.ए. फस्ट ईयर के छात्र नरेंद्र यादव ने एवेरेस्ट चोटी पर फतेह करते हुए ऊंचे शिखर पर तिरंगा झंडा फहराया। रेवाड़ी जिला के नेहरूगढ़ गामड़ी निवासी नरेन्द्र यादव की इस सफलता से उनके पिता कृष्ण चंद्र, माता रोशनी देवी व बड़े भाई सतपाल सहित परिवार में खुशी का माहौल है। वहीं पड़ोसी व रिश्तेदारों सहित अन्य लोग बधाई दे रहे हैं। एबीवीपी गुड़गांव इकाई के कार्यकत्र्ताओ ने नरेंद्र यादव को फेसबुक व सैटेलाइट के माध्यम से संपर्क करके उसको बधाई दी। इसके साथ ही नरेन्द्र के परिवार को भी बधाई दी। 
 
विदित रहे कि इससे पूर्व भी नरेंद्र यादव कई ऊंची चोटियों पर सफलतापूर्वक तिरंगा व द्रोणाचार्य कॉलेज का फ्लेग लहरा चुका है। वहीं, एवेरेस्ट चोटी पर चढ़ाई करने के लिए इससे पूर्व भी नरेंद्र यादव दो बार इस अभियान के लिए जा चुका है, लेकिन दोनों वर्ष लगातार बर्फीले तुफानों के चलते अपना अभियान पूरा नहीं कर पाया। पिछले वर्ष तो दर्जनों पर्वतरोही तूफान की भेट चढ़ गए थे। 
 
पर्वतारोही नरेंद्र यादव ने अभियान पर जाने से पहले कहा था कि वे पिछली 2 बार तूफानों के कारण अपनी मां का सपना पूरा नहीं कर पाए थे, लेकिन इस बार हर हाल में वे इस सपने को पूरा करेंगे और तिरंगा झंडा इस महाशिखर पर फहराएंगे। नरेन्द्र यादव का वह सपना पूरा हो गया है। ए.बी.वी.पी. के प्रदेश महासचिव सतीश जुडोला ने कहा कि नरेन्द्र हार न मानने वाला नौजवान है, जो एक बार ठान ले उसे पूरा करके ही दम लेता है। हमें गर्व है कि ए.बी.वी.पी. की गुडग़ांव इकाई को ऐसे श्रेष्ठ युवा का सानिध्य प्राप्त हुआ। 
 
नरेन्द्र यादव के बड़े भाई सतपाल यादव ने बताया कि 20 मई को सुबह 7.53 बजे एवेरेस्ट की चोटी पर नरेन्द्र ने तिरंगा झंडा फहराकर अपने भारतदेश व हरियाणा का नाम रोशन किया और परिवार के सदस्यों को नरेन्द्र पर नाज है। उन्होंने बताया कि 22 मई को नरेन्द्र अपनी टीम के साथ बैस कैंप में वापिस लौटा। 23 मई को काठूमांडु पहुंचे और जिसके बाद नरेन्द्र को अस्पताल में भर्ती कराया गया। क्योंकि अत्याधिक बर्फ व ठंड के कारण नरेन्द्र के पैरों में सूजन आ गई है और तबीयत भी थोड़ी खराब है। सतपाल यादव ने बताया कि अगले 2-3 दिनों में नरेन्द्र को अस्पताल के डिस्चार्ज मिल जाएगा। जिसके बाद वह वापिस घर लौटेगा।
 
मां का सपना हुआ पूरा 
नरेन्द्र यादव की माता रोशनी देवी ने एवेरेस्ट पर फतेह हासिल करने के लिए उसका खूब हौंसला बढ़ाया, लेकिन पिछले दो वर्षों में एवेरेस्ट अभियान के दौरान तुफान आने से अभियान बीच में रूकने के बाद मां रोशनी देवी ने इसको खतरनाक मानते हुए नरेन्द्र से एवेरेस्ट चढ़ाई करने से मना कर दिया था, लेकिन नरेन्द्र के समझाने पर उनकी मां ने इसके लिए आर्शीवाद दिया। जिसके बाद नरेन्द्र ने एवेरेस्ट चोटी पर चढ़ाई करने के मां के सपने को पूरा करके भारतदेश व हरियाणा प्रदेश का नाम रोशन किया है।