एचएसवीपी की जमीन पर अवैध कब्जा, अफसरों की मिलीभगत

4/25/2019 12:52:18 PM

गुडग़ांव(ब्यूरो): साइबर सिटी गुडग़ांव में जमीन पर अवैध कब्जों का खेल जारी है क्षेत्र में कई ऐसे दबंग है जो करोड़ों की जमीनों पर अवैध कब्जा जमाए आज भी बैठे हैं। नया मामला हीरो हौंडा चौक के आगे सेक्टर 34 में आया है, जहां एचएसवीपी की 300 गज जमीन पर अवैध कब्जा और अवैध नया निर्माण करने का मामला सामने आया है। दरअसल सेक्टर 34 क्षेत्र से लगती जिस जमीन पर नया निर्माण हो रहा है, यह जमीन नेशनल हाईवे के ग्रीन बेल्ट की जमीन बताई जा रही है।

बता दें कि हीरो होंडा चौक के नजदीक ग्रीन बेल्ट पर पहले से ही इतना अधिक कब्जा है कि यहां पर ग्रीन बेल्ट बची ही नहीं है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां किस तरह जमीनों पर अवैध कब्जे हो रहे हैं। कब्जाधारियों द्वारा अब ग्रीन बेल्ट को भी नहीं छोड़ा जा रहा है।बताया जा रहा है कि इस मामले में हुडा अधिकारियों को शिकायत मिली थी कि एचएसवीपी की जमीन पर एक व्यक्ति द्वारा अवैध कब्जा कर निर्माण कराया जा रहा है, जिस शिकायत पर एचएसवीपी के जेई योगेश कुमार अधिकारियों के साथ पहुंचकर मौके का मुआयना किया था।जेई ने मौके पर निर्माण भी रुकवा दिया था। 

अधिकारियों के संज्ञान में है करोड़ों की जमीन पर अवैध कब्जे का खेल : साइबर सिटी में अवैध कालोनियां काटने से लेकर सरकारी जमीनों पर कब्जे का यह कोई नया मामला नहीं है। एचएसवीपी और एचएसआई आईडीसी समेत कई ऐसे भी विभाग हैं, जहां पर सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे की सैकड़ों फाइलें धूल चाट रही हैं। अब देखना यह होगा कि उक्त अवैध कब्जे व अवैध निर्माण की जानकारी मिलने के बावजूद हुडा अधिकारी इस मामले में किस तरह की कार्रवाई अमल में लाते हैं।

जमीनों पर हो रहे अवैध कब्जे पर जब तक अधिकारियों के खिलाफ सख्त कदम नहीं उठाए जाएंगे, इस तरह के कब्जे दिन प्रतिदिन बढ़ते ही रहेंगे। जानकारों की माने तो नगर निगम, हुड्डा, एचएस आईआईडीसी समेत आधा दर्जन से अधिक पैसे विभाग हैं जिनकी जमीनों पर अवैध कब्जे हो रहे हैं। ऐसा नहीं है कि अवैध कब्जों की जानकारी अधिकारियों को नहीं है बावजूद इसके ढाक के तीन पात वाली कहानी देखने में नजर आती है।

kamal