गर्मी ने बढ़ा दी पानी की कालाबाजारी

4/14/2016 1:14:59 PM

गुडग़ांव (संजय): गर्मी आते ही शहर में पानी की कालाबाजारी के मद्देनजर विभाग चौकन्ना हो गया हैं। विभाग ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए पानी विक्रेताओं की सूची बनाने व वहां पर बेचे जा रहे पानी के सैंपलिंग करने के आदेश दिए हैं। शहर में इन दिनों 200 से ज्यादा होल सेल पानी विक्रेता बताए जाते हैं। जिसमें से अधिकतर के पास एफ.डी.ए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्टे्रशन) से स्वीकृति या पंजीकरण तक नहीं है।

 

वर्तमान में 60 से 65 एम.जी.डी (मिलियन गैलन पर डे) पानी की सप्लाई हो रही हैं, जबकि मांग 80 एम.जी.डी से भी ज्यादा बताई जाती हैं। सूत्र बताते हैं कि सबसे ज्यादा डिमांड कंपनियों व छोटे बड़े उद्योगों में हैं जहां प्रतिदिन हजारों लीटर पानी पहुंचाया जा रहा हैं। शहर के कई इलाकों में पानी की कमी को देखते हुए बोतल बंद या पैक्ड वाटर दुकानों पर बेचे जा रहे हैं। लिहाजा इसकी गुणवत्ता व मैन्युफैक्चरिंग को लेकर विभाग ने गंभीरता दिखाई हैं। 

 

अधिकारियों की मानें तो शहर में जो पानी बेचे जा रहे हैं क्या ये पूरी तरह से शुद्ध हैं? दूसरा ये कि क्या पानी बेचने वाले सभी दुकानें एफ.डी.ए से पंजीकृत हैं। अगर नहीं तो जांच के दौरान सैंपल फेल होने पर दुकानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने का प्रपोजल विभाग ने तैयार किया हैं।