डिजिटल क्रांति से एक सेकेंड से भी कम समय में पहुंचेंगी सूचनाएं: निगमायुक्त

11/26/2017 2:30:53 PM

गुडग़ांव(ब्यूरो):प्रमुख बिजनेस स्कूल मैनेजमेंट डिवेलपमेंट इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय प्रबंधन सम्मेलन डेल्फिक्यू 2017 की थीम डिजिटल बदलाव, डिजिटल तकनीक कैसे भारतीय कारोबार के परिदृश्य को बदल रही है पर आधारित थी। इस दिवसीय सम्मेलन में कई कार्यक्रम हुए जिनमें प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श के लिए नॉलेज पैनल और राष्ट्रीय कारोबारी योजना प्रतियोगिता का कार्यक्रम विनसेंजा नाम से आयोजित किया गया। इसके अलावा राष्ट्रीय केस स्टडी से संबंधित कार्यक्रम केयर ब्रो नाम से और नेशनल बिजनेस स्कूलों में वाद.विवाद से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन डायलेटिक नाम से किया गया।

हम दूसरे कैंपस से अलग हो सकते हैं
एमडीआई के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर सीपी श्रीमाली ने कहा कि डेल्फिक्यू वह मंच है जहां हम दूसरे कैंपस से अलग हो सकते हैं। यह मंच छात्रों में वाद-विवाद और विश्लेषण की दक्षता विकसित करने में मदद करता है। नगर निगम  कमिश्नर वी उमाशंकर ने कहा कि एमडीआई कैंपस में आने पर मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है। 

कृषि व उद्योग सेवाओं पर विचार-विमर्श
अतिथि एमडीआई में बोर्ड ऑफ गर्वनर्स के चेयरमैन डॉ.संजय ढांढे ने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के विभिन्न पहलुओं और इनके प्रमुख तत्वों, कृषि, उद्योग और सेवाओं पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि ज्ञान पर आधारित अर्थव्यवस्था राष्ट्र के विकास में प्रमुख भूमिका निभा सकती है। डेल्फिक्यू जैसे कार्यक्रम इन प्रतिभाओं को सामने लाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इन प्रतिभाओं को इन सम्मेलनों से गहराई से शोध करने, नई सोच के साथ अनुसंधान करने और इंडस्ट्री की विशेषज्ञता से रूबरू होने का मौका मिलता है। इससे वे भारत के तेजी से बदलते बिजनेस परिदृश्य में आने वाली मुश्किलों को प्रभावी ढंग से सुलझाने की सामूहिक जरूरत को पूरा कर सकेंगे।