एडमिट कार्ड पर परीक्षार्थियों को मिल रहे H.TET संबंधी निर्देश

12/18/2017 1:33:52 PM

गुडग़ांव(ब्यूरो):हरियाणा विद्यालय शिक्षा बार्ड द्वारा आगामी 23 व 24 दिसम्बर को आयोजित होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) की विश्वसनीयता व गरिमा अक्षुण रखने के लिए व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। बोर्ड अध्यक्ष डा.जगबीर सिहं ने जानकारी देते हुए बताया कि एडमिट कार्ड पर भी निर्देश देते हुए सभी परीक्षार्थियों से पुरजोर अपील है कि किसी भी प्रकार के गलत साधनों का प्रयोग न करें। क्योंकि बोर्ड द्वारा बार-बार स्पष्ट किया जा चुका है कि परीक्षार्थी अपने साथ सिर्फ प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) की रंगीन फोटोप्रति पहचान पत्र एवं एक बॉल पेन ही रख सकते हैं।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि परीक्षार्थियों के पास किसी भी प्रकार की प्रतिबंधित सामग्री जैसे मोबाइल, ब्लूटुथ, कोई अन्य इलैक्ट्रोनिक उपकरण अथवा कोई अन्य सामग्री जिसका प्रयोग अनुचित साधन के रूप में किया जा सके, ना हो, क्योंकि सिर्फ ये उपकरण पास रखने से ही यूएमसी दर्ज किया जाएगा। परीक्षार्थी ध्यान रखें कि परीक्षा केंद्र के गेट पर  तथा परीक्षा केंद्रों के अंदर परीक्षार्थी की विडियोग्राफी तथा जैमर प्रारंभ हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रश्न-पत्र पुस्तिका एवं उत्तर पत्रक के क्रमांक में भिन्नता होने व गलत विषय देने की स्थिति को छोड़कर अन्य किसी भी अवस्था में परीक्षार्थियों को दूसरी प्रश्नपत्र पुस्तिका नहीं दी जाएगी। 

परीक्षा केंद्र के प्रत्येक कमरे में संबंधित पर्यवेक्षक सभी परीक्षार्थियों को यह हिदायत अवश्य दें कि हस्ताक्षर चार्ट पर उनके हस्ताक्षर दो बार होने है, पहली बार परीक्षा आरंभ होने के तुरंत बाद तथा दूसरी बार परीक्षा की समाप्ति पर उत्तर पत्रक जमा करवाने से पूर्व। हस्ताक्षर उसी भाषा (हिंदी/अंग्रजी) में करने आवश्यक है, जिस भाषा में परीक्षार्थी द्वारा ऑनलाइन फार्म भेजते समय हस्ताक्षर किए गए हैं व परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) पर स्केन होकर प्रिंट हुए हैं। यदि किसी परीक्षार्थी ने दूसरी बार हस्ताक्षर नहीं किए हैं तो यह माना जाएगा कि उसने उत्तर पत्रक पर्यवेक्षक को नहीं सौंपी है और इस कोताही को अनुचित साधन का मामला माना जा सकता है।  

उन्होंने बताया कि ओएमआर सीट (उत्तर पत्रक), हस्ताक्षर चार्ट एवं कंफ्रमेशन पेज के निर्धारित स्थान पर महिला परीक्षार्थी द्वारा दांए हाथ व पुरुष परीक्षार्थी द्वारा बांए हाथ के अंगूठे का निशान लगाया जाना है। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र मे प्रवेश करने उपरांत परीक्षा समाप्त तक परीक्षा केंद्र छोड़कर जाने की अनुमति नहीं होगी। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि सभी पर्यवक्षक यह सुनिश्चित करें कि परीक्षा समाप्ति उपरांत सभी परीक्षार्थियों से अनुक्रमांक (रोल नंबर स्लिप) व आवेदन पत्र (कंफ्रमेशन पेज) वापिस प्राप्त कर लें तथा परीक्षार्थी इन्हें सौंपने में आनाकानी न करें।