खट्टर सरकार के कैबिनेट मंत्री की डिग्री पर लगा दाग

12/15/2018 8:51:13 AM

गुडग़ांव(ब्यूरो): खट्टर सरकार में भाजपा के मौजूदा कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह की डिग्री पर सवाल उठ रहे हैं। गुरुग्राम के एक्टिविस्ट हरिंद्र ढींगरा डी.एल.एफ.  फेज वन के बाहर मैदान में प्रैस कांफ्रैंस कर रहे थे। उनका आरोप है कि राव नरबीर ने चुनाव आयोग को अपनी शैक्षणिक योग्यता बारे जो शपथ पत्र दिया है उसमे दिए तथ्य गलत है। अभी प्रैस कांफ्रैंस जारी ही थी कि नगर निगम के एक अधिकारी पुलिस फोर्स के साथ आ धमके। मौके पर अधिकारियों ने पूछा की प्रैस कांफ्रैंस करने की अनुमति किस्से ली है। कहा कि आप सार्जनिक जगह पर प्रैस कांफ्रैंस नहीं कर सकते। 

आर.टी.आई. कार्यकर्ता को क्या मिला जवाब
ढींगरा ने मंत्री राव नरबीर सिंह के मैट्रिक व स्नातक की डिग्री की जानकारी आर.टी.आई. के तहत मांगी थी। जिसके जवाब में सामने आया कि 1976 में मैट्रिक बिरला विद्या मंदिर नैनीताल, 1986 में स्नातक, हिन्दी साहित्य सम्मेलन विश्व विद्यालय इलाहाबाद से करने की जानकारी भारतीय चुनाव आयोग से मिली। सूचना के मुताबिक सर्टीफिकेट देने वाले दोनों ही केंद्र मान्यता प्राप्त नहीं हैं। आर.टी.आई. कार्यकर्ता ने बताया कि 2005 में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से 20-11-2008 को एक फैसला आया था, जिसमें प्रयास स्थित हिंदी साहित्य सम्मेलन संस्था को अवैध करार दिया गया था। 

इसके तहत राम भगत बनाम स्टेट ऑफ हरियाणा द्वारा दायर किए गए मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने फैसला दिया था कि वहां से जितने भी लोग डिग्री प्राप्त किए हैं व उस शिक्षा के आधार पर कहीं भी नौकरी कर रहे हैं तो उन्हे तत्काल बर्खास्त करने के आदेश जारी किए थे। कोर्ट ने यह भी कहा था कि हिन्दी साहित्य सम्मेलन एक सोसायटी है न कि कोई विश्वविद्यालय। जबकि हरियाणा में 2014 के विधानसभा चुनाव के दौरान बादशाहपुर से भाजपा से चुनाव लड़े मौजूदा कै. मंत्री राव नरबीर सिंह ने चुनाव आयोग को दिए अपने हलफ नामे में ग्रैजुएशन की डिग्री को 1987 हिंदी विश्व विद्यालय इलाहाबाद से करने की जानकारी दी थी।   

Rakhi Yadav