आइए जाने स्पोर्टपर्सन, डॉक्टर और अब ग्लैमर क्षेत्र में सफ़ल प्रोड्यूसर डॉ.स्वरुप पुराणिक के बारे में

4/6/2023 6:58:18 PM

गुड़गांव ब्यूरो: फिल्म जगत की इस चकाचौंध वाली दुनियां किसी भी व्यक्ती को उस क्षेत्र में आकर्षित करती है यह बात अलग है कि हर कोई इस इंडस्ट्री में खुद को स्थापित नहीं कर पाता। लाखो की कतार में लगे लोग इस दुनिया में खुद की एक पहचान बनाना चाहते हैं किंतु वही लोग कुछ करते हैं जिनमे अलग तरह का एक जुनून और कुछ करने की इच्छा होती है। कैसे यह फिल्मी दुनिया लोगो को अपना पेशा बदलने पर मजबूर कर देता है, इसका एक बेहतर उदाहरण डॉ स्वरुप पुराणिक है जिन्होंने अपने अनुभव और अपने जुनून से इस फिल्मी दुनिया में कदम रखा। डॉ. स्वरूप पुराणिक, उद्यमी, खिलाड़ी और अब एक निर्देशक और निर्माता के रूप में फिल्म उद्योग में खुद को स्थापित कर रहे हैं।

 

किसी भी व्यक्ति का पेशा अलग-अलग हो सकता है किंतु कहीं ना कहीं उसके जीवन में एक हिस्सा अपने शुरुआती सपनों के लिए हमेशा जिंदा रहता है और वह व्यक्ति हमेशा इस ताक में रहता है कि कहीं ना कहीं मुझे एक मौका मिले ताकि मैं उन सपनों के लिए भी कुछ कर सकूं। हो सकता है सभी इसमें कामयाब ना हो, लेकिन कुछ ही ऐसे दुर्लभ व्यक्ति होते हैं जो इसमें कामयाबी हासिल करते हैं।

 

*तो जानें ऐसे ही व्यक्ति डॉ.स्वरूप पुराणिक के बारे में, उन्होंने क्या खास किया?

हम बात कर रहे हैं Dr.Swaroop Puranik की जिन्होंने डॉक्टर रहते कई प्रसिद्धि हासिल की लेकिन कहीं ना कहीं ग्लैमर के क्षेत्र में उनकी रुचि उन्हें रोक ना सकी। उन्होंने ग्लैमर के क्षेत्र में कदम रखते ही अपनी कंपनी टीआईजीपी (TIGP) को एक अलग ही मुकाम पर पहुंचा दिया साथ ही ग्लैमर के क्षेत्र में कई काम करने के बाद फिल्म जगत में भी अपना रुख अपनाया। उन्होंने फिल्म निर्माता के रूप में अपनी वेब सीरीज को बनाया और उस वेब सीरीज की चर्चा हर जगह होने लगी। 

 

*सच्चाई से बेखबर लोग कभी न करे फिल्म जगत में प्रवेश?

उनके लिए यह फिल्मी दुनिया बहुत ही अलग थी, जहां पर अलग-अलग काम के लिए कई लोगो ने अपना उद्योग बना रखा था  एक्टिंग के लिए अलग सा इंस्टिट्यूट, कास्टिंग के लिए अलग सा कास्टिंग हब, इतना ही नहीं प्रतिभावान कलाकारों को छोड़कर ऐसे कलाकारों को मौका देना जिनके सिर पर किसी का हाथ हो, जिसे नेपोटिज्म भी कहते हैं। यह सब देख कर डॉ.स्वरूप पुराणिक अपने ही टीआईजीपी (TIGP)  के माध्यम से अपने ही कंटेस्टेंट को उनके कला के अनुसार मौका दिया और एक खूबसूरत वेब सीरीज का निर्माण किया। 

 

*चलिए समझते हैं कि क्या हर कोई ये कर सकता हैं?

अच्छा तो सवाल यह है कि क्या यह हर कोई कर सकता है? डॉ. स्वरूप पुराणिक बताते हैं कि इसे हर कोई कर सकता है किंतु उसके लिए धैर्य रखने की आवश्यकता है आपने अपने जीवन में जो कुछ भी हासिल किया है आप केवल उस से असंतुष्ट रहिए क्योंकि आपकी असंतुष्टि ही आपके भूख को और बढ़ाती है। आप एक क्षेत्र में कामयाब नहीं हो रहे हैं तो दूसरे क्षेत्र में जरूर कोशिश करें क्योंकि आपकी सोच आपके कामयाबी का रास्ता तय करती है।

 

 

 

 

 

Content Editor

Gaurav Tiwari