सोहना में आवारा पशुओं की भरमार, पहुंचा रहे नुकसान

5/18/2019 2:25:25 PM

सोहना (चंदन): सोहना कस्बे मे इन दिनों आवारा पशुओं की भरमार देखने को मिल रही है। जो झुंड़ों की शक्ल मे कस्बे के कि अनाज मण्ड़ी में अनाज की लगी हुई बोरियों में अनाज को खती रहती है। ऐसे आवारा पशुओं के कारण किसानो व सरकार का नुकसान तो हो ही है साथ में कस्बे मे गंदगी भी फैलती ही है वहीं दूसरी और दूर्घटना होने की संभावना भी बनी रहती है। फिर भी नगरपरिषद विभाग कुंभकर्णी नींद मे सोया हुआ है। जोकि इन आवारा घूमने वाले आवारा पशुओं से निजात दिलाने मे असहाय बना हुआ है। जिसके कारण नगरपरिषद विभाग पर सवालिया निशान लगने लगे हैं। 

सोहना कस्बा आवारा पशुओं की शरणस्थली बन कर रह गया है। जहां की सड़कों पर आवारा पशु सुवह से लेकर देर रात्रि तक खुलेआम घुमते रहते हैं। वही अनाज मण्ड़ी में गेहूँ के ढेरो व अनाज के भरे हुए कटटो मे अनाज को खाते रहते है। सुत्रों के अनुसार पता चला है कि ऐसे पशुओं के मालिक सुवह होते ही पशुओं को खुला छोड़ देते हैं। जो पूरा समय  इधर उधर घूमकर गंदगी फैलाते रहते हैं। इन पशुओं मे गाय, बछडा, सांड इत्यादि शामिल हैं।

जो मौका देखकर सामान को भी खा जाते हैं वहीं लोगों को चोट पहुंचाने से भी नही चूकते हैं। वहीं नगरपरिषद विभाग ने आवारा पशुओं पर अंकुश लगाने का प्रयास नही किया है। काफी समय पहले एक बार आवारा पशु पकडो अभियान चलाया गया था जिसमे काफी आवारा पशुओं को पकड़ कर गऊशाला भिजवाया था। उस समय आवारा पशुओं से लोगों को निजात मिल गई थी। दोबारा से आवारा पशु लोगों को परेशान कर रहे हैं। प्रबुद्ध नागरिकों ने नगरपरिषद प्रशासन से ऐसे आवारा पशुओं पर अंकुश लगाने की मांग की है। 
 

Isha