हरियाणा में निवेश के अनुकूल माहौल : अभिमन्यु

3/7/2016 10:51:52 PM

गुडग़ांव (गौरव): यहां आयोजित हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मिट में राज्य के वित्त एवं उद्योग मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि हरियाणा में देश व दुनिया के उद्यमियों के लिए निवेश के अनुकूल माहौल है। हरियाणा में कारोबार की लागत को कम करने और पिछड़े क्षेत्रों में उद्योगों की स्थापना को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की रियायतें और प्रोत्साहन दिए गए हैं। 

उन्होंने कहा कि कृषि आधारित उद्योगों, ऑटो इन्डस्ट्री, आईटी, आईटीईएस, टैक्सटाइल, फूटवियर, फूडप्रोसैसिंग, नवीनीकरणीय उर्जा के क्षेत्रों में व्यापक सम्भावनाएं हैं। मेक-इन-इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और स्टेेंडअप इंडिया का हरियाणा को बहुत लाभ होगा। 

उन्होंने कहा कि केएमपीएल एक्सप्रेस-वे के साथ ग्लोबल कोरिडोर की स्थापना से प्रदेश के औद्योगिक विकास में एक  नया अध्याय जुड़ेगा। दिल्ली-अमृतसर राष्ट्रीय राजमार्ग के बनने से प्रदेश के विकास को बढ़ावा मिलेगा। हिसार में 3000 एकड़ सरकारी भूमि पर एक अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भी सरकार बनाने जा रही है। हरियाणा गुडग़ांव को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित कर रही है। यह भारत का विश्व स्तर का पहला ग्लोबल सिटी होगा। 

इन्वेस्टर्स ने कहा .
...

भारत में जापान के एम्बैस्डर के. हीरामात्सु ने कहा कि हरियाणा में जापान की 305 कम्पनियां हैं, जोकि देशभर में सर्वाधिक हैं। हमारे ऑटो सेक्टर और दूसरे निवेश को मनोहर लाल सरकार का पूरा सहयोग मिला है। जापान लगभग 30 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करने का प्रतिबद्ध है और सामाजिक विकास में भी सहयोग करने का इच्छुक है। जापानी समेकित औद्योगिक टाउनशिप स्थापित करने के लिए झज्जर का चयन किया गया है। 

होंडा मोटरसाईकिल एण्ड स्कूटर्स इंडिया के सीईओ कैटा मुरामात्सु ने कहा कि नई उद्यम प्रोत्साहन नीति से पिछले एक साल मेंं हरियाणा में कारोबार की सहूलियत बढ़ी है। फोर्टीज हेल्थकेयर के श्रीमलविंद्र मोहन सिंह ने कहा कि गुडग़ांव स्थित फोर्टीज अस्पताल 35 प्रतिशत अन्तर्राष्ट्रीय मेडिकल टूरिजम की मांग को पूरा करता है। लोट्टे ग्रुप के चांग क्वांन ने कहा कि मनोहर लाल सरकार के सहयोग से उन्होंने रोहतक में एक कन्फैक्शनरी फैक्टरी स्थापित की है। सन फार्मा के दलीप संघवी ने कहा कि गुडग़ांव के हमारे अनुसंधान केन्द्र में 1100 वैज्ञानिक कार्यरत हैं। उन्होंने उद्यम प्रोत्साहन नीति, 2015 में फार्मा क्षेत्र को सुविधाएं देने के लिए सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वे गुडग़ांव में एक प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित करने की योजना बना रहे हैं। 

डीएलएफ के राजीव सिंह ने कहा कि वे कई दशकों से हरियाणा के विकास में भागीदार हैं। अब हरियाणा विकास के एक नए दौर में प्रवेश कर रहा है। मारुति सुजुकी के आरसी भार्गव ने कहा कि हरियाणा विनिर्माण क्षेत्र में निवेश के लिए बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहा है। मारुति सुजुकी के लिए हरियाणा और भारत बड़े महत्वपूर्ण स्थान है। हीरो मोटर कार्पोरेशन के पवन मुंजाल ने कहा कि हम नवीकरणीय ऊर्जा, स्वास्थ्य, रियल एस्टेट आदि के क्षेत्रों में निवेश करके हरियाणा में अपनी जड़ें मजबूत कर रहे हैं। सीआईआई के सुमित मजूमदार ने कहा कि हरियाणा कर्मभूमि है, प्रगतिशील नीतियों से आगे बढऩे वाला है। उद्यम प्रोत्साहन नीति, 2015 इसका उदाहरण है। आईटीसी केश्रीवाईसी देवेश्वर ने कहा कि वे खाद्य प्रसंस्करण में 550 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। अदानी ग्रुप के गौतम अदानी ने कहा कि उन्हें हरियाणा पर गर्व है। इसकी जनसंख्या देश की जनसंख्या का दो प्रतिशत है, लेकिन सशस्त्र सेना में 10 प्रतिशत योगदान है। हमने डिस्कॉम के सहयोग से 1500 मेगावाट का देश का पहला एचवीडीसी पावर सिस्टम विकसित किया गया है। 

चीन के राजदूत ली यूचेग ने कहा कि चीन के पूंजीनिवेशकों के लिए भारत में हरियाणा पहली पसंद है। चीन की दर्जनों कम्पनियां हरियाणा में निवेश करने की उत्सुक हैं। इनफोसिस के नारायण मूर्थी ने कहा कि हरियाणा ने कृषि उत्पादन में उत्पादकता बढ़ाने में सराहनीय कार्य किया है। वांडा ग्रुप के वांग जियानलिन डालिन ने कहा कि हरियाणा में भागीदार बनने में उनकी गहरी रुचि है।