प्रशासन के आदेशों से बेखबर खुले कई प्राइवेट स्कूल

11/11/2017 2:45:30 PM

गुडग़ांव(प्रवीन):दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बढते प्रदूषण के मद्देनजर गुडग़ांव जिला उपायुक्त ने गत दिवस आदेश जारी करते हुए शुक्रवार व शनिवार को स्कूलों में बच्चों का अवकाश रखने के लिए कहा था। यह आदेश जिला के सभी गवर्नमेंट, एडिड और प्राइवेट स्कूलों के लिए जारी हुए थे, लेकिन शुक्रवार सुबह होते जिला उपायुक्त के आदेशों का उल्लंघन करते हुए शहर के कई स्कूल खुले और बच्चों की पढ़ाई कराई गई। हालांकि गत दिवस जिला शिक्षा अधिकारी ने भी कहा कि शुक्रवार व शनिवार को किसी स्कूल में बच्चों की पढ़ाई कराई गई तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अब देखना है कि जिला प्रशासन और जिला शिक्षा विभाग शुक्रवार को खुले रहे स्कूलों पर क्या कार्रवाई करता है। 

क्षेत्र में बढ़े प्रदूषण के स्तर औैर बच्चें के स्वास्थ्य को देखते हुए दिल्ली सहित एनसीआर क्षेत्र में नोएडा, गाजियाबाद के स्कूलों में सोमवार तक छुट्टियां दी गई है। बच्चों की सेहत को देखते हुए सरकार और गुडग़ांव जिला प्रशासन की ओर से यह फैसला लिया गया है, लेकिन काफी प्राइवेट स्कूलों में इन आदेशों का असर देखने को नहीं मिल रहा है, क्योंकि कई स्कूलों ने आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए बच्चों की पढ़ाई कराई। वहीं शुक्रवार सुबह गवर्नमेंट स्कूलों के बच्चों को छुट्टियों के आदेशों की बात कहकर वापस लौटा दिया गया। हालांकि जिला उपायुक्त ने सायं को स्कूलों में दो दिनों की छुट्टी करने के आदेश जारी किए थे। 

ऐसे में अधिकतर स्कूलों में आदेश नहीं पहुंच सके थे। वहीं सायं को छुट्टी होने की सूचना मिलने के उपरांत कई स्कूलों ने बच्चों के अभिभावकों के मोबाइल पर मैसेज भेजकर दो दिनों की छुट्टी होने के बारे में अवगत कराया। गुडग़ांव ब्लॉक मौलिक शिक्षा अधिकारी सुशील कुमार ने बताया कि कई स्कूलों के पास आदेश सुबह पहुंचे, जिस कारण गवर्नमेंट स्कूलों ने छात्रों को वापस भेज दिया था। वहीं जिन स्कूलों को आदेशों के बावजूद खोला गया, उनकी लिस्ट बनाई जाएगी और उनसे इस बारे में जवाब मांगा जाएगा।