अधर में मल्टी लेवल पार्किंग की योजना

7/15/2018 1:32:47 PM

गुडग़ांव: ओल्ड व न्यू गुडग़ांव के अधिकांश क्षेत्रों में वाहन पार्किंग की समस्या का सामना शहरवासियों को करना पड़ रहा है। वाहन चालक सड़कों पर ही वाहन खड़ा कर देते हैं, जिससे यातायात जाम की समस्या बन जाती है।

 इससे पैदल चलने वाले लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नगर निगम प्रशासन वाहन पार्किंग की समस्या का स्थायी समाधान आज तक भी नहीं कर सका है। सामाजिक संस्था मानव आवाज के संयोजक अभय जैन का कहना है कि जिला प्रशासन, गुरुग्राम नगर निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और एचएसआईआईडीसी ने भी पिछले डेढ़ दशक में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं की है। शहर के अधिकांश क्षेत्रों में सड़कों पर ही वाहनों को खड़ा किया हुआ देखा जा सकता है।

 हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप (पीपीपी) योजना के तहत सैक्टर 29 में मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन अकेले इस पार्किंग से समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता। प्रशासन को अन्य स्थानों पर भी इस प्रकार के मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण कराना होगा, तभी समस्या का समाधान हो सकता है। उनका कहना है कि जिला प्रशासन द्वारा शहर के कई स्थानों पर मल्टी लेवल पार्किंग की योजनाएं डेढ़ दशक पूर्व बनाई थी।जबकि आज तक इन योजनाओं पर कार्य शुरु ही नहीं किया जा सका है। उन्होंने जिला प्रशासन से आग्रह किया है कि सदर बाजार गुडग़ांव का व्यस्तम बाजार है। इस बाजार में प्रतिदिन हजारों लोगों की आवाजाही रहती है। 

Deepak Paul