नाभि सूत्र ने लॉन्च किया आयुर्वेदिक सिद्धांतों पर आधारित प्रोडक्ट

12/4/2022 2:35:06 PM

गुड़गांव,  (ब्यूरो): पारंपरिक एवं प्राकृतिक विधियों के सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए नाभि सूत्र द्वारा आयुर्वेदिक सिद्धांतों पर आधारित उत्पाद बाजार में लांच किया है । यह प्राचीन भारतीय सभ्यता को पुनर्जीवित करते हुए उत्पादन हेतु प्राकृतिक विधियों पर ध्यान केंद्रित करता है। सितंबर 2019 में स्थापित नाभि ऑयल ब्रांड अपने 3 वर्षों के सफ़र में अपने उपभोक्ताओं की पहली पसंद रहते हुए 5 लाख रूपए की शुरुआती निवेश से बढ़ते हुए वर्तमान में 5 करोड़ राजस्व अर्जित करने में सफल रहा है। अपने अच्छे गुणवत्ता के कारण इसने आम जनों तक अपनी पहुंच बढ़ाई है फलस्वरूप 1 महीने में यह ब्रांड 10,000 से अधिक बोतल बेचने में सक्षम हैं एवं मौजूदा आंकड़ों के अनुसार इसके उपभोक्ताओं की संख्या 2,50,000 से अधिक हो चुकी हैं जो लगातार बढ़ रही हैं।

 

इस कंपनी की स्थापना स्वाति सुतारिया बखरिया द्वारा की गई हैं जो बचपन से एक उद्यमी बनना चाहती थी। अपने बच्चे के जन्म के बाद झड़ते बालों की समस्या से जूझते हुए उन्होंने इस कंपनी की स्थापना का निश्चय किया, जब उन्हें महसूस हुआ कि नाभि मालिश की प्राकृतिक तकनीक आयुर्वेद के माध्यम से सम्पूर्ण भारत में अपनी जड़े फैला सकती हैं। उनसे पूर्व किसी ने इस विषय पर पहल नहीं की थी। यह भारत का पहला आयुर्वेदिक नाभि तेल हैं जो बिना किसी दुष्प्रभाव के लाभकारी असर दिखाता हैं। नाभि सूत्र स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का केंद्रित एक चरणीय समाधान है जो बाल संबंधी समस्या, त्वचा संबंधी समस्या, माहवारी दर्द, जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाता हैं और मस्तिष्क विकास, मुंहासे, अनिद्रा की समस्या पर असरदार प्रभाव दिखाता हैं। इस सरल, प्रभावी,3 बूंद उपचार प्रणाली ने कई लोगों तक अपनी सेवा पहुंचाते हुए इस सिलसिला को आगे बढ़ाया है।

 

शुरुआत से ही आयुर्वेद और घरेलू उपचारों पर विश्वास करने वाली स्वाति सुतारिया बखारिया कहती हैं,``नाभि सूत्र का उद्देश्य तत्कालीन समय में प्रयुक्त चिकित्सा तकनीकों को दूर कर प्राचीन एवं पारंपरिक समय से चली आ रही प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा देना है। यहां के सभी उत्पाद FDA प्रमाणित और 100% प्राकृतिक हैं जिसमें किसी प्रकार का अतिरिक्त रंग या सुगंध मिश्रित नहीं है और ये उत्पाद योग्य, प्रशिक्षित विशेषज्ञों द्वारा आयुर्वेदिक प्रक्रिया एवं मानकों के आधार पर निर्मित किए जाते हैं।'' उनका आगे कहना है ``नाभि सूत्र कोल्ड प्रेस्ड तेलों की एक संपूर्ण श्रृंखला है जो किसी ऊष्म उपचार से नहीं गुजरती अतः इसके पोषक तत्त्व बरकार रहते हैं। स्वास्थ्य निधि,स्वाद एवं पोषक तत्त्व से समृद्ध प्राकृतिक प्रक्रिया से निर्मित यह तेल थोड़ा महंगा तो हैं परंतु इसके प्रभाव उतने ही लाभकारी हैं।''

 

इस ब्रांड की नींव नाभि में तेल डालने की सोच पर आधारित हैं जिसे पछोरी सेवन विधि के नाम से भी जाना जाता है।नाभि में तेल डालने से हमारा शरीर विषमुक्त होता है, त्वचा चमकदार होती है क्योंकि नाभि तेल को जल्दी अवशोषित कर पोषण प्रदान करता है। नाभि सूत्र ने अन्य कई विदेशी तेल भी लॉन्च किया है जो ना केवल नाभि के लिए अपितु पूरे शरीर पर शानदार संतुलित प्रभाव दिखाती हैं। नाभि सूत्र नाभि तेलों की एक श्रृंखला है जिसके नियमित उपयोग से यह भिन्न उद्देश्यों की पूर्ति कर सकता है। यह ब्रांड अपने गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं करता। सतत विकास की अवधारणा पर आधारित यह ब्रांड प्लास्टिक बोतल के प्रयोग को हतोत्साहित करते हुए समाज में अपना सर्वश्रेष्ठ सेवा एवं योगदान देने हेतु प्रयासरत है।

 

इसी कड़ी में इन्होंने ADHYAY को प्रस्तुत किया है जो एक ओवरनाइट स्कैल्प थेरेपी है और सिर के त्वचा, बालों के परत की गुणवत्ता में सुधार करता है। यह प्याज, अजवाइन के फूल, मेथी, हल्दी, नारियल, नीम, बादाम इत्यादि से मिलकर बना है जो बाल संबंधित समस्याओं से निजात दिलाता है एवं 6 माह के भीतर इसके परिणाम दिखते हैं। इसी के तहत नीम वुड कॉम्ब भी लॉन्च किया गया है। स्वाति एक चैरिटेबल ट्रस्ट भी चलाती हैं जिसका नाम वूमेन प्लैनेट फाउंडेशन हैं जहां वे मुस्कान एक पहल नामक अभियान के तहत ग्रामीण महिलाओं को माहवारी स्वच्छता सम्बंधी शिक्षा प्रदान करती हैं। इसके अतिरिक्त वे एक आई टी फार्म, ब्लैक आई डी सॉल्यूशन की मालकिन है और 14 वर्षों से मार्केटिंग के क्षेत्र में कार्यरत हैं।

Content Editor

Gaurav Tiwari