नवरात्रि उत्सव निवेश आशावाद को बढ़ावा देता है : डेवलपर्स

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2024 - 05:13 PM (IST)

गुड़गांव, ब्यूरो : नौ रातों तक मनाया जाने वाला एक हिंदू त्योहार, नवरात्रि, इसके आध्यात्मिक महत्व और सांस्कृतिक मान्यताओं के कारण अक्सर इन्वेस्टमेंट के लिए शुभ समय के रूप में देखा जाता है। कई इन्वेस्टर्स का मानना है कि नवरात्रि के दौरान नए बिज़नेस इन्वेस्टमेंट करने से समृद्धि और सौभाग्य आता है। इस दौरान डेवलपर्स आमतौर पर रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में मांग और गतिविधि में वृद्धि की उम्मीद करते हैं। वे कंज्यूमर की रुचि बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं, जिससे सेल और प्रोजेक्ट्स में बढ़ोतरी होगी। इसके अतिरिक्त, डेवलपर्स त्योहारी सीजन का लाभ उठाकर नए प्रोजेक्ट्स लाते हैं, आकर्षक ऑफर देते हैं और बिज़नेस डेवलपमेंट के लिए नवरात्रि से जुड़ी पॉजिटिव फीलिंग का लाभ उठा सकते हैं।

 

 

नवरात्रि उत्सव में रियल एस्टेट के बारे मैं, एम्पीरियम प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडिंग डायरेक्टर, रवि सौंद कहते हैं, "नवरात्रि को भारत में सम्पत्ति की खरीद के लिए शुभ माना जाता है, भारतीय संस्कृति में यह त्योहार नए अवसरों एवं समृद्धि का प्रतीक है। ऐसी अवधारणा है कि नवरात्रि के दौरान सम्पत्ति में निवेश के अच्छे परिणाम मिलते हैं। इन्हीं परम्पराओं के चलते आज के युवा भी नवरात्रि के दौरान सम्पत्ति खरीदने के रिवाज में रूचि दिखा रहे हैं। बाज़ार की गतिशीलता और आर्थिक व्यवहारिकता जैसे पहुओं को बनाए रखते हुए वे सदियों पुरानी परम्पराओं के साथ रियल एस्टेट में निवेश करना चाहते हैं।"

 

 

नवरात्रि की शुरूआत होते हुए रियल एस्टेट मार्केट में उम्मीदें दिखाई दे रही हैं, उपभोक्ताओं के रूझानों और लेनदेन में उत्साह दिखने लगा है। रियल एस्टेट डेवलपर्स इन अवसरों का लाभ उठाते हुए आकर्षक ऑफर्स, डिस्काउन्ट और प्रोमोशन्स ला रहे हैं तथा उत्सव के उत्साह को देखते हुए अपनी बिक्री बढ़ाने  के लिए प्रयासरत हैं।

 

वर्ल्डवाईड रिएल्टी में सेल्स एण्ड मार्केटिंग हैड वरूण बस्सी कहते हैं, नवरात्रि के दौरान रियल एस्टेट की विभिन्न पेशकश जैसे स्पेशियस घर, फ्लोर, एससीओ (शॉप-कम-ऑफिस) युनिट्स, कमर्शियल ऑफिस स्पेस और मैनुफैक्चरिंग युनिट लगाने के लिए ज़मीन आदि की मांग बढ़ी है। ऐसे में उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए डेवलपर्स को आकर्षक डील्स के साथ अपनी पेशकश दर्शाने और नए प्रोजेक्ट्स के अनावरण के अवसर मिले हैं। त्योहारों का सीज़न रियल एस्टेट मार्केट को नई उंचाईयों तक ले जाता है, क्योंकि इस दौरान उपभोक्ता सम्पत्ति में निवेश करना चाहते हैं। इस तरह से मांग बढ़ाना सेक्टर में सुधार का संकेत है। हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में भी नवरात्रि एवं अन्य त्योहारों के दौरान रियल एस्टेट सेक्टर में बढ़ोतरी के रूझान इसी तरह बने रहेंगे।”

 

कुल मिलाकर, भारतीय रियल एस्टेट बाजार में खरीदारों और डेवलपर्स दोनों के लिए नवरात्रि एक अनुकूल अवधि है। यह सांस्कृतिक मान्यताओं, उत्सव के उत्साह और रणनीतिक विपणन पहलों के संगम को समाहित करता है, जहां एक गृहस्वामी के सपने रियल एस्टेट के क्षेत्र में आकर्षक अवसरों के साथ मिलते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

ashwani

Recommended News

Related News

static