बिजली के नए कनेक्शन के लिए अब नहीं होगी परेशानी, खुलेंगे हेल्प डेस्क

10/9/2018 11:03:32 AM

गुडग़ांव(ललिता): सिटी में उपभोक्ताओं को बिजली के नए कनेक्शन लेने के लिए बार-बार बिजली कार्यालयों के चक्कर लाने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, पहले सिटीवासियों को बिजली का नया कनेक्शन लेने के लिए कई दिनों, हफ्तों और कई-कई बार तो महीनों बिजली दफ्तरों में चक्कर काटने पड़ते थे। इस भाग-दौड़ से बचने के लिए उपभोक्ता दलालों और किसी अन्य का सहारा लेकर बिजली का कनेक्शन ले पाते थे।  

 लेकिन अब उपभोक्ताओं को बिजली का नया कनेक्शन लेने के लिए इस तरह की किस भी प्रकार की दिक्कत से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा बिजली निगमों के सभी उपमंडलों में हेल्प डेस्क खोलने का निर्णय लिया गया है। इन हैल्प डेस्कों पर उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल जमा कराने से लेकर नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बारें में जानकारी दी जाएगी। ये सहायता केन्द्र सोमवार से शनिवार तक खुले रहेंगे। 

वाट्सएप पर भी उपभोक्ता कर पाएंगे शिकायतें
आने वाले समय में उपभोक्ताओं को अपनी शिकायतें दर्ज करने के लिए कॉल सेंटर में कॉल करने की भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आने वाले समय में बिजली निगम जल्द ही अपना वाट्सएप नंबर भी जारी करने की योजना बना रहा है, जिसके तहत उपभोक्ता एक मैसेज मात्र से अपनी शिकायतें दर्ज करवा पांएगे। इसके लिए बिजली निगम अभी से अधिक से अधिक लोगों को मोबाइल नंबर से जोडऩे का प्रयास कर रहा है, जिससे लोगों को ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद इससे जोड़ा जा सके।

क्या कहते हैं एसई
इस बारें में एसई अनिल कुमार गोयल का कहना है कि प्रदेश सरकार उपभोक्ताओं को बिजली से संबधित समस्त सुविधाएं प्रदान करने के लिए इस योजना पर कार्य कर रही है और जल्द ही उपभोक्ताओं की समस्त समस्याओं को ऑनलाइन ही सुना जाएगा। उनका कहना है कि बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की जा रही है।

सुविधा को बेहतर बनाएगी योजना
उपभोक्ताओं को बिजली की उचित सुविधा बेहतर तरीके से मिल पाएं, इसके लिए राज्य सरकार ने इस योजना को लागू करने की ठानी है। इस योजना के तहत उपभोक्ता सेवा सुधार के लिए कई अन्य महत्वपूर्ण कदम भी उठाए हैं। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने प्रदेश के उपभोक्ताओं की समस्याओं को समाधान करने के लिए ही यह बड़ा कदम उठाया है। सिटी में बिजली संबधी शिकायतें दर्ज कराने के लिए सेंट्रलाइज कॉल सेंटर भी मौजूद हैं। इसके लिए उपभोक्ताओं को टोल फ्री नंबर भी दिए गए हैं। 1912, 1800-180-1550 और 1800-180-4334 है। इन नंबरों पर कॉल कर उपभोक्ता अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते है। इस कॉल सेंटर में प्रतिमाह लगभग 70 हजार शिकायतें दर्ज होती हैं।
 

Deepak Paul