मेवात की 134 घोषणाएं दो साल में हो जाएंगी पूरी: CM

11/19/2017 4:51:41 PM

नूंह: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने तीनों विधानसभाओं में दौरा कर जिले के विकास के लिए 134 घोषणाएं की थी, जिनमें से 38 घोषणाएं पेंडिंग चल रही थी। पेंडिंग घोषणाओं में से 18 घोषणाओं पर प्रशासन के साथ बैठक कर बाधा को सुलझाते हुए जल्द टेंडर लगवाने के आदेश किए गए तथा बची हुई 20 घोषणाओं पर भी जल्द समाधान कराने के आदेश दिए गए। इसके बाद जिले के विकास के लिए नई घोषणाएं की जाएंगी। क्योंकि मेवात की प्रत्येक मांग व जरूरत पर सरकार पूरी सहानुभूति पूर्वक विचार करती है, ताकि यह जिला भी बहुत जल्द अन्य जिलों के साथ विकास के क्षेत्र में खड़ा हो सके। 

मुख्यमंत्री ने बीते दिन नूंह के सचिवालय सभागार में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली, जिसमें मुख्यमंत्री की घोषणाओं एवं सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में कहा कि नूंह शहर का दायरा बढ़ाया जाए ताकि इस शहर का और अधिक विकास हो। आंकलन के बाद नजदीक के गांवों को भी शामिल किया जाए। नूंह जिले में तीन नए बाल भवन, नूंह पिनगवां और फि रोजपुर झिरका में जल्द बनकर तैयार हो जाएंगे। 

पुन्हाना में विश्राम गृह भी जल्द बन जाएगा। सभी विभागों के कार्यों की बारीकियों से समीक्षा करते हुए बिजली विभाग की ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना की जानकारी मांगी। तब बिजली विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि फि रोजपुर झिरका उपमंडल के चार गांवों में 18 घंटे बिजली दी जा रही और जल्द ही 24 घंटे बिजली दी जाएगी। नूंह से नल्हड़ मेडिकल कॉलेज तक पानी की समस्या का समाधान 150 करोड़ रुपए की लागत से बिछने वाली पाइप लाइन से हो जाएगा, जोकि इस साल के अंत तक चालू करा दी जाएगी।