जन्माष्टमी पर स्कूली बच्चों ने राधा-कृष्ण बनकर सबका मन मोहा

8/24/2019 12:08:29 PM

पुन्हाना: शहर के हैप्पी मार्डन स्कूल में जन्माष्टमी का त्योहार बडे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों की राधा-कृष्ण के रूप में सुंदर झांकी बनाई गई। वहीं राधा-कृष्ण के भजनों पर नांचते हुए बच्चों ने सबका मन मोह लिया। इसके साथ ही स्कूल प्रशासन द्वारा बच्चों को भगवान कृष्ण के जन्म की जानकारी देने के साथ ही बधाई भी दी गई।स्कूल के निदेशक नरेंद्र गर्ग ने बताया कि स्कूली बच्चों को जन्माष्टमी पर्व के बारे में विस्तार से जानकारी देने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों को आयोजन किया गया। इस दौरानबच्चों ने राधा-कृष्ण बनकर रास लीला से लेकर दही-हांडी का भी आयोजन किया। उन्होंने बताया कि हिंदू धर्म के लोगों के लिए जन्माष्टमी एक प्रमुख त्यौहार है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार श्री कृष्ण भगवान विष्णु के सबसे शक्तिशाली मानव अवतारों में से एक है।  माना जाता है कि इस दिन सृष्टि के पालनहार श्री हरि ने अपने आठवें अवतार श्रीकृष्ण के रूप में जन्म लिया था। देश भर में यह त्योहार अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। लेकिन इस पर्व का खास आयोजन भगवान कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा और वृंदावन में देखने को मिलता है। जन्माष्टमी के दिन सुबह स्नान करने के बाद भक्त व्रत का संकल्प लेते हैं और अगले दिन रोहिणी नक्षत्र और अष्टमी तिथि के खत्म होने के बाद इस व्रत का पारण यानी इसे खोलते हैं।

क्योंकि भगवान कृष्ण का जन्म रात 12 बजे का माना जाता है इसलिए इस दिन कृष्ण की पूजा आधी रात को करने की परंपरा रही है। वहीं भगवान श्री कृष्ण के जन्म का त्योहार जन्माष्टमी शहर के एसडीवीएन व पिनगवां के एसडीवीएन शिशु सदन स्कूल में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल के बडे से लेकर छोटे-छोटे बच्चों ने श्री कृष्ण के रंग में रंग संगीतमई कार्यक्रम पेश किया। कार्यक्रम में बच्चों ने खूब उत्साह दिखाया। स्कूल की मुख्याध्यापिका अर्चना सिंह व गीता गंभीर ने बताया कि बच्चों ने बाल कृष्ण की रास लीला के नृत्यो ने श्री कृष्ण के बचपन को इस तरह पेश किया कि जैसे बाल कृष्ण स्वयं सामने नजर आ रहे हो।

Isha