इस मदर्स डे पर सभी मातृ शक्तियों को नमन करता मौज

punjabkesari.in Friday, May 12, 2023 - 04:24 PM (IST)

गुड़गांव ब्यूरो: सम्पूर्ण दुनिया में मई माह के दूसरे रविवार को मातृ दिवस मनाया जाता है। इस साल रविवार, 14 मई 2022 को मातृ दिवस मनाया जा रहा है। एक माँ का अपनों के प्रति समर्पण और त्याग इस मातृ दिवस को मनाने का ही एकमात्र कारण नहीं है। मातृ दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य मां के प्रति सम्मान और प्रेम को प्रदर्शित करना है। हर जगह मातृ दिवस मनाने का तरीका अलग-अलग होता है, लेकिन इसका उद्देश्य एक ही होता है। भारत जैसे देश में जंहा माँ को भगवान से ऊपर का भी दर्जा प्राप्त है वहाँ पर मातृ दिवस तो केवल एक औपचारिकता भर है।पश्चिमी देशों की तरजीह पर आज भले ही युवा पीढ़ी इसे एक ख़ास दिन के रूप में मनाती हो लेकिन भविष्य के बदलते परिवेश को देखते हुए एक माँ को खुशियाँ प्रदान करने के लिए यह बेहद ख़ास दिन है।

 

 

आज भारत में कई ऐसी माताएँ है जो कि तेजी से बदलती दुनिया में खुद को समय के हिसाब से ढालते हुए मॉडर्न महिलाओं के समकक्ष चल रही हैं। चाहे वह खुद का उद्योग स्थापित करने की बात हो या फिर तकनीक के साथ चलकर मनोरंजन करना आदि। इस मातृ दिवस के मौके पर हम आपको ऐसी ही दो मातृ शक्तियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने मनोरंजक कंटेंट के जरिये लोगों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई है। नेहा शॉ जिनके मौज पर 2.2 मिलियन फॉलोवर्स तथा प्रियंका अग्रवाल जिनके 2.29 मिलियन फॉलोवर्स मौजूद हैं। नेहा का मानना है कि “मौज के माध्यम से सम्पूर्ण भारत भर में समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ जुड़ने का उनका एक्सपीरियंस काफी महत्वपूर्ण रहा है, फिर चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक वह हर तरह के अपने दैनिक अपडेट को लोगों के साथ साझा करना पसंद करती हैं।

 

एक माँ के रूप में, उनके लिए अपने पैशन को हासिल करना तथा अपने यूनिक दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए कंटेंट तैयार करना एक क्रिएटिव आउटलेट बन चुका है। इस प्रोसेस ने उन्हें अपने साथी माताओं के सपोर्टिव कम्युनिटी के साथ सार्थक संबंध बनाने की अनुमति दी है जो कि समान अनुभव और रुचियों को साझा करते हैं। ऐसे में कई अन्य मदर क्रिएटर्स जो कि इस बात पर विचार कर रहे हैं कि कनेक्ट करना है या नहीं, मैं उन्हें प्रोत्साहित करुँगी और कहना चाहती हूँ कि एक बार वह इसे जरूर आजमाएं और फिर देखें कि यह उनके व्यक्तित्व को किस तरह से आकार दे सकता है।

 

ऐसी ही एक अन्य मातृ शक्ति है प्रियंका अग्रवाल जिनके मौज पर 2.29 मिलियन फॉलोवर्स मौजूद हैं। जिनका मानना है कि एक मां के रूप में, कंटेंट क्रिएशन उनके लिए हमेशा से ही गेम-चेंजर साबित हुआ है। इसने  हमेशा से ही मुझे अपनी क्रिएटिव साइड का पता लगाने, नए स्किल्स हासिल करने तथा अन्य माताओं को प्रेरित करने के भरपूर अवसर प्रदान किए हैं। कंटेंट क्रिएशन के माध्यम से, अपने खूबसूरत लम्हों को कैद करने, अपनी इनसाइट्स को साझा करने और समान विचारधारा वाले व्यक्तियों की सपोर्टिव कम्युनिटी के साथ वास्तविक कनेक्शन बनाने की भावना मिलती है। मौज जैसे प्लेटफॉर्म ने मेरी इस जर्नी में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसने मुझे एक वाइड ऑडियंस के साथ जोड़ा है और कई तरह के बेनिफिट्स प्रदान किये है, जिनमे इंसेंटिव्स, टोकन, शामिल है जो कि मेरे लिए एक एक्सेलेंट मोटिवेटर के रूप में काम करते हैं।

 

इसके अलावा, कंटेंट बनाना व्यस्त रहने वाली माताओं के लिए "मी टाइम" के रूप में भी काम कर सकता है, जिससे वे अपने पैशन को प्राथमिकता दे सकती हैं और उन तमाम विधियों में संलग्न हो सकते हैं जिनका वे आनंद लेना चाहती हैं। दैनिक जीवन की भागदौड़ के बीच अपने लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है, और ऐसे में कंटेंट क्रिएशन एक शानदार तरीका हो सकता है।आज मौज न जाने कितनी ही मातृ शक्तियों को उनके पैशन को आगे बढ़ाने में एक अहम् भूमिका निभा रहा है। देश और दुनिया भर की तमाम मातृ शक्तियों को उनके निस्वार्थ सेवा भाव, समर्पण के लिए मौज इस वर्ष के मातृ दिवस की असीम शुभकामनाएं देता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

static