डिप्थीरिया से एक मौत, दूसरी संदिग्ध

10/10/2018 10:58:35 AM

गुडग़ांव(संजय): 11 सितम्बर को बादशाहपुर के त्यागी वाडे में रहने वाली 5 वर्षीय बच्ची की डिप्थीरिया से मौत के बाद बीमारी से एक और बच्ची ने दम तोड़ दिया है। इस बार मामला मानेसर के काकरौला की रहने वाली 4 वर्षीय बच्ची का है। जिसका इलाज एसजीटी यूनिर्वसिटी के अस्पताल में चल रहा था। इलाज के दौरान इसकी मौत हो गई जिसकी वजह डिप्थीरिया बताया गया है। जबकि दूसरा मामला मेफिल्ड गार्डेन का जिसमें एक 11 साल के बच्चे में डिप्थीरिया की पुष्टि विभाग द्वारा की गई है। 

मानेसर के नजदीक काकरौला निवासी परी, 4 की संदिगध डिप्थीरिया से मौत हो गई है। वह स्थानीय डीएवी स्कूल में पढ़ती थी। बीते कई दिनों से उसकी तबीयत खराब होने के कारण 1 अक्तूबर को एसजीटी यूनिर्वसिटी में दााखिल कराया गया। जहां उसी दिन उसका इलाज के दौरान बच्ची की मौत हो गई। वहीं मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल अधिकारियों को तलब कर मामले की रिपोर्ट मांगी है। 
 

बताया गया है कि मौत मामले की जांच की जाएगी जिसके बाद ही स्पष्ट रूप से इसकी वजहों के बारे में बताया जाएगा। वहीं दूसरा मामला मेफिल्ड गार्डेन के सेक्टर-49 का है जहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा 11 वर्षीय एक बच्चे में डिप्थीरिया की पुष्टि की गई है। अधिकारियों के मुताबिक बच्चे की तबीयत पहले के मुकाबले काफी बेहतर है। बच्चा अब स्वस्थ्य बताया गया है।
 

जांच अभियान होगा तेज
एक के बाद आए एक मामले ने विभाग की नींद उड़ा दी है। बताया जा रहा है कि जल्द ही एक व्यापक अभियान चलाकर क्षेत्र में रहने वाले डिप्थीरिया पीड़ित मरीजों की जांच कर उनकी पहचान की जाएगी। ताकि विभाग को इस बात का पता चल सके कि इलाके में कितने बच्चों में डिप्थीरियां जैसी बीमारी के लक्षण दिख रहे हैं। बताया जाता है कि विभाग एक टीम का गठन कर संभावित बच्चों की सूची बनाएगी।  

Deepak Paul