सरकारी आदेशों को दरकिनार कर पटौदी धड़ल्ले से खुल रहे निजी स्कूल

12/8/2021 1:47:24 PM


पटौदी, (ब्यूरो): सरकारी आदेशों को दरकिनार कर पटौदी क्षेत्र के सभी निजी स्कूल धड़ल्ले से खुले हुए हैं। शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी इन स्कूलों के खिलाफ नोटिस नोटिस खेल रहे हैं। किसी भी स्कूल के खुलने के बाद नोटिस देने की प्रक्रिया विभाग के उच्च अधिकारी अपने से नीचे अधिकारी तक पहुंचा देते हैं लेकिन बाद में होता कुछ नहीं। वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर से ऊपर होने के बावजूद छोटे-छोटे बच्चे बगैर मास्क के ही स्कूलों में बुलाए जा रहे हैं। इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी का कहना है कि कलेक्टर ऑफिस को ऐसे स्कूलों की जानकारी मुहैया कराने के आदेश दिए हैं जो सरकारी आदेशों के बावजूद खुले हैं। दिल्ली और उसके आसपास एनसीआर के क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एडीशनल चीफ सेक्रेट्री गवर्नमेंट ऑफ हरियाणा एनवायरमेंट एंड क्लाइमेट चेंज डिपार्टमेंट चंडीगढ़ ने 2 दिसंबर 2021 को एक पत्र जारी कर हरियाणा के 4 जिलों में सभी सरकारी और निजी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया था। दिल्ली एनसीआर के साथ सटे हुए गुरुग्राम फरीदाबाद सोनीपत और झज्जर जिलों में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने को कहा लेकिन सरकारी आदेशों को ठेंगा दिखाते हुए निजी स्कूल संचालक अपनी मनमानी करते हुए स्कूलों को खोला गया है। आपको बता दें कि दिल्ली और एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए हरियाणा सरकार ने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन, डिपार्टमेंट ऑफ पावर, डिपार्टमेंट ऑफ पीडब्ल्यूडी, डिपार्टमेंट अर्बन लोकल बॉडीज और मेंबर सेक्रेट्री हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को पत्र लिख अगले आदेशों तक गतिविधियों पर आदेश जारी किए हैं उसके बावजूद भी इन सरकारी आदेशों को लेकर अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक कोई गंभीर नजर नहीं आ रहा।
पूरी पटौदी में खुले सकूल
शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही का है यह आलम है कि पटौदी क्षेत्र के लगभग सभी छोटे-बड़े निजी स्कूल खुले हैं। इसके अलावा सभी स्कूलों की बसे धड़ल्ले से सब सडक़ों पर दौड़ रही हैं बावजूद इसके नहीं तो शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस बाबत कोई संज्ञान लिया और न ही पुलिस प्रशासन द्वारा इस बाबत कोई कार्यवाही की गई। वैसे तो पुलिस प्रशासन मास्क पहनने पर भी लोगों के चालान कर देता है। हरियाणा सरकार द्वारा खुल्लम-खुल्ला आदेशों की अनदेखी कर रहे निजी स्कूलों के खिलाफ भी पुलिस मुख बधिर बनी हुई है। 
क्या कहते हैं अधिकारी 
इस विषय और सरकार के आदेशों के बारे में जब खंड शिक्षा अधिकारी धर्मपाल से पूछा गया तो बताया कि उन्होंने अपने क्लस्टर हेड  को कल भी रिमाइंडर भेज कर पता किया है कि कौन-कौन से ऐसे निजी स्कूल है जो सरकारी आदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं। उनकी पहचान कर तुरंत कार्यालय में सम्मिट करवाएं ताकि उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों के पास भेजा जाए।
 

Content Editor

Gaurav Tiwari