रात भर कोबरा की दहशत में रहे लोग

9/14/2019 12:21:59 PM

गुडग़ांव (ब्यूरो): सेक्टर-57 स्थित सुशांत लोक डी ब्लाक के रिहायसी इलाके में घुसे कोबरा के कारण रात भर स्थानीय लोगों में दहशत रही। लोगों में खौंफ इस कदर था कि स्थानीय लोगों में वाइल्ड लाइफ विभाग को फोन कर रैस्क्यू टीम को बुलाया। घंटो मशक्कत के बाद कोबरा काबू में किया गया। बताया गया है कि यह अब तक का सबसे बड़ा कोबरा था। जिसकी लंबाई 6 फुट से ज्यादा थी। 

अधिकारियों की मानें तो कोबरा देखने के बाद आसपास के लोगों में भारी दहशत थी। बीते 5 माह के दौरान शहर व ग्रामीण अंचलों में जहां 400 से अधिक सांप व हिंसक जानवरों को रैस्क्यू किया जा चुका हैं। बताया गया बीती रात घटनास की सूचना मिलने के बाद उसे काबू किया गया।

जिसे पकड़ कर सुरखित जंगलों में छोड़ दिया गया। ज्ञात हो कि बीते 3 माह के दौरान शहर में 240 से अधिक सांप व अन्य जंगली सरीसृप को पकड़ा जा चुका है। वरिष्ठ वन्य जीव विशेषज्ञ अनिल गंडास ने बताया आमतौर पर बेहद जहरीले बचाना बहुत मुश्किल होता है।

लगातार रिहायसी इलाकों में पहुंच रहे जहरीले सांपों को पहुंचने काव मुख्य कारण भोजन की तलाश मे चूंहे व अन्य छोटे जीवों की तलाश में श्हां तक पहुंचते है। हाल के दिनों में जंगलों में बढ़ी इंसानी घुसपैठ व जंगलों में हो रहे अतिक्रमण भी इसका मुख्य कारण है। 

Isha