G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान विरोध और प्रचार टूलकिट प्लॉट: इनेफू की इनसाइट रिपोर्ट

5/20/2023 7:17:35 PM

गुडगांव ब्यूरो : जब देश 23 और 24 मई के बीच श्रीनगर में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है, पाकिस्तान के नेतृत्व वाले बॉट्स और सोशल मीडिया संचालकों द्वारा जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत के खिलाफ एक बड़ी साजिश रची जा रही है। इननेफू की इनसाइट रिपोर्ट: विरोध और प्रचार: श्रीनगर G-20 के अनुसार, विभिन्न सोशल मीडिया खाते बनाए जा रहे हैं और सक्रिय रूप से श्रीनगर में G20 शिखर सम्मेलन के खिलाफ नकारात्मक पोस्ट और टिप्पणियां पोस्ट कर रहे हैं और घाटी में शांति और सद्भाव को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं। 

 

गोपनीय सोशल मीडिया विश्लेषण रिपोर्ट प्रोटेस्ट एंड प्रोपेगैंडा: श्रीनगर जी-20 को इनेफू लैब्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए पूरी स्थिति पर कड़ी नजर रखने के लिए सिर्फ एक सूचना के उद्देश्य से तैयार किया गया है । इनेफू की सोशल मीडिया विश्लेषण रिपोर्ट के निष्कर्षों के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारत विरोधी और प्रदर्शनकारियों के विभिन्न सोशल मीडिया प्रोफाइल और मोबाइल नंबर पाए गए, जो जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान घाटी में विरोध करने की साजिश रच रहे हैं। रिपोर्ट ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और वेबसाइटों का विश्लेषण किया और जांच की कि विभिन्न आतंकवादी संगठन वेबसाइटें हैं जो पाकिस्तान के प्रचार के बारे में जानकारी पोस्ट कर रही हैं और लोगों से घाटी में जी20 बैठकों के खिलाफ पूर्व-लिखित ट्वीट्स और पूर्व लिखित कैप्शन के साथ ट्वीट करने का आग्रह कर रही हैं। वेबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल/ समूह भी लोगों को शिखर सम्मेलन की तारीखों के दौरान विरोध मार्च या शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए उकसा रहे हैं।

 

इननेफू की इनसाइट रिपोर्ट के निष्कर्षों में यह भी कहा गया है कि कट्टरपंथी संगठनों द्वारा अपने फेसबुक खातों पर विभिन्न सोशल मीडिया पोस्टर प्रदर्शित किए गए थे। इनसाइट टूल के अनुसार एक ट्विटर विश्लेषण है कि सभी शीर्ष ट्रेंडिंग हैशटैग का उपयोग प्रदर्शनकारियों द्वारा ही किया जा रहा है। इन प्रदर्शनकारियों ने भारत सरकार के खिलाफ विरोध जताने के लिए लोगों से ब्लैक डिस्प्ले पिक्चर (डीपी) रखने और डीपी पर कश्मीर की आजादी लिखने का आग्रह किया।

 

इननेफू एक सूचना सुरक्षा अनुसंधान एवं विकास उद्यम है, जो अत्याधुनिक सूचना सुरक्षा और डेटा विश्लेषिकी समाधान प्रदान करता है। कुछ सबसे संवेदनशील सरकारी संगठनों के अलावा, अपने ग्राहकों में भारत की कुछ सबसे बड़ी कॉर्पोरेट संस्थाओं की गिनती करते हैं। 100% "मेक-इन-इंडिया" अनुपालन प्रौद्योगिकी उद्यम, 100 से अधिक ग्राहकों के साथ इसकी सूचना सुरक्षा और डेटा एनालिटिक्स समाधानों का उपयोग करते हुए, इनेफू एआई-एमएल आधारित एनालिटिक्स और प्रौद्योगिकी समाधानों में अग्रणी खिलाड़ी है। 

Content Editor

Gaurav Tiwari