नूंह के शिक्षण संस्थानों में लगेंगी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन

7/17/2019 10:57:54 AM

नूंह (ब्यूरो): ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल व कालेज में पढऩे वाली छात्राओं को सैनेटरी पैड सुगमता से समय पर उपलब्ध हो सके उसके लिए शिक्षण संस्थाओं जैसे स्कूल, कालेज व आईटीआई इत्यादि में जहां लड़कियां पढ़ती हैं, उन संस्थाओं में सैनेटरी नेपकिन वेंडिग मशीन लगाई जाएगी। अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा ने यह जानकारी अपने कार्यालय में स्थास्थ्य शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि छात्राओं के कल्याण के लिए सैनटरी नेपकिन वेडिंग मशीन लगाई जानी है। उन्होंने कहा कि छात्राओं की संख्याओं व उनकी आवश्यकता के अनुरूप यह बताया जाए कि कहां कितनी वेंडिंग मशीन लगाई जानी है।

उन्होंने बताया कि यह मशीन छात्राओं के स्वास्थ्य स्वच्छता तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए उपयोगी सिद्घ होगी। इस मशीन का संचालन बहुत ही आसान है। छात्राओं को सनेटरी पैड के लिए पहली मशीन का बटन दबाना होगा उसके बाद उसमें सिक्का डालेंगे तो मशीन से अपने आप नेपकिन उपलब्ध होगी। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे छात्राओं को प्रात: कालीन प्रार्थना सभा में इस मशीन के बारे में जानकारी दें ताकि छात्राएं इस मशीन का प्रयोग सीख कर अपने आप को सुरक्षित व स्वस्थ्य बना सकें।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में लड़कियां दुकानदार से नेपकिन लेने में संकोच करती थीं तथा इसके लिए अन्य विकल्प का प्रयोग करना पड़ता था। अब इस मशीन से विद्यालय में पढऩे वाली छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा और स्वच्छता व स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता आएगी। उन्होंने बताया कि देश के प्रधानमंत्री एवं हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बेटी बचाओ.बेटी पढ़ाओ व स्वच्छ भारत निर्माण की जो मुहिम चलाई हुई है। यह कार्य भी उसी का एक हिस्सा है। 
 

Edited By

Naveen Dalal