ट्रैफिक गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे स्कूली वाहन

1/22/2019 2:04:07 PM

गुडग़ांव(प्रवीन): शहर के प्राईवेट स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को घर से स्कूल तक लाने व वापिस लेकर जाने वाले वाहन चालकों के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की गाइडलाइन कोई मायने नहीं रखती। इन वाहन चालकों को ट्रैफिक नियम तोडऩे पर भी गुडग़ांव ट्रैफिक पुलिस कोई कार्रवाई नहीं करती। जबकि उक्त वाहन चालक अधिक चक्कर लगाने की बजाय छोटे-छोटे बच्चों को वैन या इको वैन में ठूंस-ठूंस के बैठाकर स्कूलों में पहुंचाते हैं। इन चालकों को वाहन में भीड़ से छोटे बच्चों को हो रही परेशानी से भी कोई लेना-देना नहीं है।

अगर कोई बच्चा भीड़ होने की बात कहता भी है तो चालक द्वारा उसको चुप करा दिया जाता है। वैन या ईको वैन पर न तो स्कूल का नाम व फोन नंबर लिखा है और न ही नियमों के अनुसार पीला रंग किया हुआ है। वहीं वाहन चालक तेज गति में चलाकर वाहनों की चलाते हैं, जिससे हर वक्त वाहन में बैठे छोटे बच्चों के साथ कोई अनहोनी होने का खतरा बना रहता है। ट्रैफिक पुलिस नहीं कर रही कोई कार्रवाई: ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करके बच्चों को ढोने वाली वैन व इको वैन पर गुडग़ांव ट्रैफिक पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। अगर किसी स्कूली वाहन को पुलिसकर्मी रुकवाते भी हैं तो उक्त चालक किसी नेता या अधिकारी की सिफारिश से स्कूली वाहन को कोई चालान नहीं होने देता। यह स्थिति आए दिन हर चौक-चौराहे पर देखने को मिलती है। 

ट्रैफिक पुलिस द्वारा इन वाहनों पर कोई कार्यवाही नहीं करने के कारण वैन या इको वैन चालक बेखौफ छोटे-छोटे स्कूली बच्चों को ठूंस-ठूंसकर मुनाफा कमाने में लगे हुए हैं। सोमवार सुबह शहर के अग्रसेन चौक पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने स्कूली बच्चों से भी वैन को रुकवाया, लेकिन चालक अपनी सिफारिश की धोंस दिखाकर बिना चालान करवाये निकल गया। 

Deepak Paul