रेलवे ट्रैक पर सेल्फी ली तो होगी जेल, आरपीएफ और जीआरपी करेगी निगरानी

punjabkesari.in Sunday, Jan 28, 2018 - 02:08 PM (IST)

गुडग़ांव(ब्यूरो): सिटी स्टेशन से दिल्ली और रेवाड़ी की ओर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या जैसे- जैसे बढ़ रही है, वही इस रेल मार्ग पर हादसों की संख्या में भी काफी उछाल आया है। दरसल ट्रेनों में यात्रा करने के दौरान सेल्फी लेने का खुमार लोगों में इस कदर सवार है कि लोग अपनी जान की परवाह किए बिना भी रेलवे ट्रैक पर सेल्फी लेने से नहीं कतरा रहे हैं। इस तरह से ट्रेनों में एकाएक आ जाने से जहां लोगों को अपनी जान गवानी पड़ती है, वहीं इससे अन्य लोगों को भी कोई खास सबक नही मिल पा रहा है। लोग आए दिन इस तरह के हादसों का शिकार हो रहे हैं। बावजूद इसके उनकी सेल्फी पर इन हादसों का कोई विशेष असर नही देखने को मिल रहा है। इस तरह के हादसों को रोकने के लिए रेलवे मंत्रालय की ओर से किया गया एक ट्वीट इन हादसों पर रोक लगाने के लिए प्रयासरत है। ऐसा करने वाले लोगों को जुर्माने भरने के अलावा जेल भी जाना पड़ सकता है

आरपीएफ और जीआरपी करेगी निगरानी
दिल्ली- रेवाड़ी रेलमार्ग पर खड़े होकर रोज सैकड़ों युवा सेल्फी लेकर सोशल नेटवर्किगं साईट्स पर अपलोड़ करते हैं, क्योकि अब तक उनपर ऐसा करने के लिए विशेष रोक नही लगी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा किए गए ट्वीट के अनुसार से लोगों को रेलवे ट्रैक और ट्रेनों के दरवाजों पर खड़े होकर सेल्फी लेने से परहेज करने की बात कही है। उन्होने लिखा है कि ट्रेनों में और रेलवे ट्रैकों पर हादसों के बढ़ते पैमाने को देखते हुए युवाओं से इस तरह की अपील की है। रेल मंत्री द्वारा किए गए ट्वीट के बाद सिटी स्टेशन और इसके आस-पास के इलाको में आरपीएफ और जीआरपी की नजर बनी रहेगी। उनके द्वारा लोगों को इस तरह जान जोखिम में डालकर सेल्फी लेने से मना करने के लिए जागरूकता अभियान चलाएंगे।

आरपीएफ और जीआरपी की टीम की ओर से लोगों रेलवे ट्रैकों और चलती ट्रेन में खड़े होकर सेल्फी या फोटों लेने के नुकशान के बारें में जागरूक करेगी। सेल्फी लेने वालों के खिलाफ आरपीएफ और जीआरपी की टीम सख्त रवैया भी अपनाएगी। लोगों को पोस्टर और कई बॉलीवुड सांग के माध्यम से स्टेशन और इसके आस-पास जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। लोगों को सांग और पोस्टर लगाकर भी परे स्टेशन पर मौजूद यात्रियों को जागरूक किया जाएगा। मनमानी करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static