प्लास्टिक को रिसाइकिल करके स्थिरता को बढ़ावा देता है भारत का प्रमुख खेल ब्रांड एटेनेक्स

2/27/2023 4:46:12 PM

गुडगांव ब्यूरो: फिटनेस और पर्यावरण संरक्षण अलग-अलग पहलू हैं। हालाँकि, वे अंततः एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। जबकि खेल और फिटनेस गतिविधियां पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गई हैं, एथलीटों ने टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उपयोग करने के लिए अपना ध्यान स्थानांतरित कर दिया है। टिकाऊ खेलों की मांग को देखते हुए, भारतीय रोल बॉल टीम के कप्तान आदित्य गणेशवाडे के स्पोर्ट्स ब्रांड एटेंक्स ने पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का निर्माण शुरू कर दिया है, जिससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता है।

 

एटेनेक्स अपनी तरह का अनूठा स्पोर्ट्स ब्रांड है जो कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस और समग्र विकास को मजबूत करने के लिए फिटनेस को बढ़ावा देता है। 2018 में स्थापित, Atenx स्वस्थ और टिकाऊ जीवन पर ध्यान केंद्रित करता है। पुणे में मुख्यालय, यह टिकाऊ उत्पादों को पेश करने वाले कई स्पोर्ट्स ब्रांडों में से एक है। हालाँकि, Atenx के पास अन्य स्पोर्ट्स ब्रांड्स से बढ़त है क्योंकि यह प्लास्टिक की बोतलों से 100% पुनर्नवीनीकरण ड्राई-फिट टी-शर्ट बनाती है।

 

आँकड़ों के अनुसार, वर्तमान में महासागरों में अनुमानित 100 से 200 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा है जो पर्यावरण को नुकसान पहुँचा रहा है। खाने के पैकेटों में माइक्रोप्लास्टिक हो या समुद्र में तैरने वाली प्लास्टिक की पानी की बोतलें, माँ प्रकृति को नष्ट होने से बचाना अनिवार्य हो गया है। खतरनाक तथ्यों को देखते हुए, Atenx बेकार सामग्री का पुन: उपयोग कर रहा है और उन्हें पॉलिएस्टर और नायलॉन के सिंथेटिक टी-शर्ट में बदल रहा है।

 

वर्तमान में, Atenx केवल प्लास्टिक की बोतलों से रिसाइकिल की गई ड्राई-फिट टी-शर्ट का निर्माण कर रहा है। आने वाले समय में ब्रांड का लक्ष्य प्लास्टिक कचरे से रिसाइकल किए गए अन्य उत्पादों का निर्माण करना है। इस तंत्र के माध्यम से, एटेंक्स प्लास्टिक की समस्या को हल करने की कोशिश कर रहा है और उपभोक्ताओं के लिए स्थायी खेलों को बढ़ावा दे रहा है।

 

 

इसके बारे में अधिक जानने के लिए जब आदित्य से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा, “हम समुद्र से प्लास्टिक को दूर रखने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य अधिकतम प्लास्टिक उत्पादों को रीसायकल करना और उन्हें हाई-एंड स्पोर्ट्सवियर में बदलना है। हमें प्रदूषण के स्तर को कम करने में योगदान देकर खुशी हो रही है। इसके अलावा, Atenx के पास अन्य एक्टिववियर जैसे ट्रैक पैंट, स्पोर्ट्स शॉर्ट्स, टैंक टॉप और जिम वियर हैं।

 

ब्रांड ने पिछले कुछ वर्षों में अपने विशेष फिटनेस स्टूडियो को एटेनेक्स परफॉर्मेंस स्टूडियो के नाम से नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। यह फिटनेस स्टूडियो एथलीटों, धावकों और खेल खिलाड़ियों और उन सभी लोगों के लिए है जो क्रॉस-फिट, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, HIIT, योग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, बॉक्सिंग, मसाज और फिजियोथेरेपी जैसे कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के माध्यम से अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं। फिटनेस और स्थिरता को दूसरे स्तर पर ले जाने के बाद, Atenx खेल उद्योग में अगली बड़ी चीज है।

 

Content Editor

Gaurav Tiwari