मौसी की प्रताडऩा से तंग आकर भागी छात्रा, दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर मिली

7/12/2018 2:29:04 PM

गुडग़ांव(राजेश भारद्वाज): यूं तो पुलिस की कार्यशैली पर हमेशा सवाल उठते हैं लेकिन कभी-कभी पुलिस की त्वरित कार्रवाई भी चर्चा का विषय बन जाती है। जी हां, मानेसर क्षेत्र में पुलिस ने घर छोड़कर भागी बच्ची को महज 18 घंटे के भीतर न सिर्फ बरामद किया बल्कि उसे परिजनों को भी सौंप दिया। उसकी बरामदगी के लिए पुलिस ने पूरी रात पूरे इलाके में काम्बिंग करने के साथ ही सभी थानों को अलर्ट भी कर दिया। इस दौरान एसीपी धरमबीर व मानेसर के एसएचओ राहुलदेव की सूझबूझ काफी काम आई। इसी के चलते पुलिस ने बच्ची को दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से सकुशल बरामद कर लिया।

मामला दर्ज करने के बाद से ही पुलिस काफी एक्टिव दिखी और गुडग़ांव के अलावा दिल्ली, फरीदाबाद सहित अन्य रेलवे स्टेशन पर भी इसकी सूचना दे दी थी। दरअसल, मौसी की प्रताडऩा से तंग आकर गांव पाड़ा के फार्म हाउस में रहने वाली 11 वर्षीय कमला ने घर छोड़ दिया। पुलिस ने उसे 18 घंटे के अंदर बरामद कर लिया। पुलिस के अनुसार कमला गांव पाड़ा में अपने मौसा-मौसी के पास रहकर सरकारी स्कूल कक्षा तीसरी में पढ़ती है। 
 

मंगलवार किसी बात को लेकर मौसी ने उसकी पिटाई कर दी। इससे आहत कमला स्कूल में जाने के बाद छुट्टी होने पर भी घर नहीं पहुंची। कमला के मौसा सतबीर ने बताया कि शाम ढलने तक कमला का पता न लगने पर बच्ची के गुम होने की सूचना पुलिस को दी गई। जानकारी मिलते ही एसीपी धर्मवीर व थाना प्रभारी राहुल देव के नेतृत्व में गठित टीम ने जगह-जगह बच्ची की खोजबीन शुरू कर दी। मामले को गंभीरता से लेते हुए मानेसर पुलिस गुडग़ांव रेलवे स्टेशन सहित दिल्ली के भी रेलवे स्टेशन पर अलर्ट भेज दिया

 आखिरकार बुधवार को पुलिस ने बच्ची को दिल्ली निजामुदीन रेलवे स्टेशन से सकुशल बरामद कर लिया। पुलिस प्रवक्ता सुभाष बोकन ने बच्ची की सकुशल बरामदगी की पुष्टि करते हुए बताया कि बच्ची को उसके परिजनों तक पहुंचा दिया गया है। बच्ची ने बताया कि वह अपने मौसा-मौसी के पास किसी कीमत पर नहीं जाएगी। वहां उसकी रोज पिटाई की जाती है, घर के सारे काम कराए जाते है। मौका मिलते ही स्कूल की छुट्टी के  बाद वह टेम्पों से गुडग़ांव बस अड्डा पहुंची और वहां से रेलवे स्टेशन आ गई। उसके मां-बाप उत्तर प्रदेश के बांदा जिला में रहते है। पुलिस नेे बच्ची को सकुशल बच्ची के परिजनों तक पहुंचा दिया।

खेतों में बच्ची की तलाश करती रही पुलिस: 11 वर्षीय बच्ची को लेकर गुमशुदी का मामला दर्ज होते ही हरकत में आई पुलिस रात भर खेत-खलियानों में बच्ची क ो खोजती रही। बुधवार स्कूल में भी इस बात को लेकर छानबीन की गई। पता चला कि बच्ची अपनी क्लॉस की मॉनिटर है। तभी दिल्ली व अन्य जिलों के रेलवे स्टेशन पर भी इसकी सूचना दी गई। अंतत: 18 घंटे के बाद बच्ची को सकुशल बरामद कर लिया गया।

Deepak Paul