टेस्ला पावर इंडिया ने लॉन्च किया रीस्टोर” भारत का पहला रीफर्बिश्ड बैटरी ब्रांड, 2025 तक भारत में 5000 बैटरी रीफर्बिशिंग केंद्र खोलने की योजना

punjabkesari.in Saturday, Jan 13, 2024 - 04:43 PM (IST)

गुड़गांव, ब्यूरो : टेस्ला पावर इंडिया, आज आत्मनिर्भरता, कौशल विकास और हरित प्रौद्योगिकी का समर्थन करने वाला भारत का पहला और अग्रणी रीफर्बिश्ड बैटरी ब्रांड, रीस्टोर  को लांच किया, इस पहल का नेतृत्व टेस्ला पावर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया है, जिसका मुख्यालय गुड़गांव में है और इसका वैश्विक मुख्यालय डेलावेयर, यूएसए में है। इसकी अत्याधुनिक इलेक्ट्रो-केमिकल बैटरी एन्हांसमेंट प्रोसेस (ईबीईपी) बैटरी उद्योग परिदृश्य को बदलने के लिए तैयार है।

 

एक अभूतपूर्व कदम में, टेस्ला ने 2025 तक भारत में 5000 "रीस्टोर बैटरी रीफर्बिशिंग सेंटर" लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है, जिसमें 500 से अधिक पहले से ही देश भर में फैले हुए हैं। यह रणनीतिक कदम टेस्ला पावर इंडिया के "आत्मनिर्भर भारत," "स्किल इंडिया," "सर्कुलर इकोनॉमी" और "सस्टेनेबल एनवायरनमेंट" के प्रति समर्पण का उदाहरण है। मालिकाना ईबीईपी तकनीक सभी प्रकार की लीड एसिड बैटरियों के जीवनकाल को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाती है, जिसमें लंबी ट्यूबलर इन्वर्टर बैटरी और यूपीएस वीआरएलए बैटरी शामिल हैं, जो एक लागत प्रभावी समाधान पेश करती है जो बैटरी को नवीनीकृत करके 1 से 2 साल तक का जीवन बढ़ा सकती है। "रीस्टोर" ब्रांड नाम के तहत नवीनीकृत बैटरियां ग्राहक को वारंटी के साथ नई इन्वर्टर बैटरी की कीमत से लगभग आधी कीमत पर बेची जाएंगी।

 

इस ब्रांड "रीस्टोर" का लॉन्च "बैटरी अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2022" के अनुपालन में है, जिसमें सीपीसीबी ने बैटरी रीफर्बिशिंग को एक अनुमोदित व्यावसायिक गतिविधि के रूप में मान्यता दी है। नीति और नियमों में इस बदलाव से एक नया सेवा उद्योग खुलेगा और भारत में लगभग 30,000 बैटरी नवीनीकरण केंद्र खुलने की उम्मीद है, जिससे 1 लाख से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। भारत में हर साल लगभग 10 करोड़ लेड एसिड बैटरियां नष्ट की जाती हैं और बदली जाती हैं, जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था को 40,000 करोड़ रुपये का नुकसान होता है। यह रणनीतिक कदम बैटरी प्रतिस्थापन से होने वाले आर्थिक तनाव और अनुचित निपटान से जुड़े पर्यावरणीय खतरों दोनों को संबोधित करता है, और अभिनव बैटरी अपशिष्ट प्रबंधन नीति के माध्यम से परिपत्र अर्थव्यवस्था और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता का अनुपालन करता है।

 


टेस्ला पावर इंडिया के प्रबंध निदेशक कविंदर खुराना ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा “रीस्टोर सिर्फ एक नवीनीकृत बैटरी ब्रांड नहीं है; यह नए बैटरी सेवा उद्योग में रोजगार सृजन का भी एक समाधान है, जो एक स्थायी वातावरण में योगदान देगा। प्रदर्शन वारंटी के साथ किफायती रीफर्बिश्ड बैटरी की पेशकश करके, हमारा लक्ष्य न केवल बाजार को फिर से परिभाषित करना है, बल्कि सूक्ष्म और लघु उद्यमियों को हमारी इलेक्ट्रो-केमिकल बैटरी एन्हांसमेंट प्रक्रिया (ईबीईपी तकनीक) पर प्रशिक्षित करना भी है, जो गेम-चेंजर साबित हुई है, जैसा कि हम करते हैं। श्रीखुराना ने कहा , हम पहले ही अपनी स्वामित्व वाली तकनीक का उपयोग करके 3 लाख से अधिक बैटरियों का नवीनीकरण कर चुके हैं ।

 

 

रीस्टोर भारत का पहला रीफर्बिश्ड बैटरी ब्रांड है, जो टेस्ला पावर इंडिया द्वारा संचालित है। यह भारतीय बाजार में गुणवत्ता, विश्वसनीयता और अत्याधुनिक तकनीक प्रदान करने के लिए ब्रांड की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। यह रणनीतिक कदम पर्यावरण, अर्थव्यवस्था और समग्र रूप से समाज पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए टेस्ला पावर इंडिया के समर्पण को रेखांकित करता है। किफायती और टिकाऊ बैटरी समाधान पेश करके, रीस्टोर ऊर्जा भंडारण क्षेत्र और उससे आगे महत्वपूर्ण बदलाव लाने के लिए तैयार है ।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

Related News

static