ब्लड बैंक की बिजली गुल, सैंपल खराब होने का खतरा

7/15/2019 11:24:07 AM

गुडग़ांव (ब्यूरो): सैक्टर-31 पॉली क्लीनिक के बाद अब सिविल अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में बिजली का अभाव बताया जा रहा है। अधिकारियों की मानें तो बीते कई दिनों से बिजली कटौती व वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने से बैंक में रखे गए रक्त के नमूने खराब होने की आशंका है। बताया गया है कि इसकी वजह से डेंगू मलेरिया के सीजन में नमूने नहीं एकत्रित किए जा रहे हैं।  
ज्ञात हो कि ब्लड के अलावा बैंक में विभिन्न बीमारियों के नमूने जांच के लिए रखे जाते हैं।

अधिकारियों की मानें तो बीते कई दिनों से बैंक में मरीजों के सेंपल नहीं रखे जा रहे हैे। जिससे डेंगू मलेरिया के सीजन में विकराल संकट पैदा होने का खतरा मंडरा रहा है। वहीं दूसरी ओर विभाग सूत्रों की मानें तो इस सीजन में अभी तक सबसे ज्यादा मामले राजीव कालोनी, सरहौल, सेक्टर-23, मोहम्मदपुर, सेक्टर-56,  सेक्टर-12, 47, 49,50, मालिबू टाउन, शांति नगर, पटेल नगर, सिविल अस्पताल, न्यू कालोनी, राजीव नगर सहित अन्य इलाके से पाए गए हैं।

इन सभी जगहों से डेंगू के 24 मामलों के सेंपल जांच के लिए लैब भेज जा चुके हैं। जिसमें डेंगू के 20 संदिग्ध मामलों की पुष्टी की जा चुकी है। वही मलेरिया के 9 मामले जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। मलेरिया के अधिकतर मामलों में खांडसा मंडी, कदीपुर, बसई, सेक्टर-56, झाड़सा रोड, गंगा विहार व दौलताबाद सामने आए हैं। इन मामलों में प्रदेश से बाहर के 7 मामलों की पुष्टी विभाग की ओर से की गई है। 

Edited By

Naveen Dalal