पंजाब की थाली से देश की मेज़ तक बॉन की कहानी

punjabkesari.in Saturday, Dec 06, 2025 - 08:08 PM (IST)

गुड़गांव ब्यूरो : हर बड़ी कहानी की शुरुआत एक दृढ़ विश्वास से होती है और बड़ी मंज़िल तक पहुँचने के विश्वास से। बॉन ग्रुप इसी विश्वास जुनून, निरंतरता और उद्देश्य की शक्ति से आगे बढ़ा है। लुधियाना की गलियों में शुरू हुआ एक छोटा-सा सपना आज भरोसे और उत्कृष्टता की विरासत बन चुका है। 1985 में बॉन ने साधारण ब्रेड उत्पादों से अपनी नींव रखी, भारतीय घरों तक गर्मजोशी, स्वाद और भरोसा पहुँचाया। समय के साथ एक-एक स्लाइस ने पहले पंजाब में, फिर पूरे उत्तर भारत में  घरों की थालियों में जगह बनाई। जैसे-जैसे ब्रांड बढ़ा, यह सिर्फ एक पसंद नहीं रहा यह हर परिवार का हिस्सा बन गया, जो हर थाली में खुशियाँ परोसता रहा। हेल्थ-सीकर्स के लिए व्होलव्हीट ब्रेड, सेहत के प्रति सचेत लोगों के लिए ब्राउन ब्रेड, और तेज़-रफ्तार जीवन के लिए प्राइम-टाइम सैंडविच ब्रेड-इन सबने देश को एक सच पर विश्वास दिलाया: ब्रेड मतलब बॉन।

 

2016 में बॉन ने एक नया अध्याय तब लिखा जब उसके साथ जुड़ा प्रीमियम बिस्किट ब्रांड अमेरिकाना। अमेरिकाना सिर्फ एक उत्पाद नहीं था बल्कि यह भारत की तेज़ी से बढ़ती स्नैकिंग संस्कृति में बॉन का अभिनव कदम था-जहाँ स्वाद और नवाचार का संगम है। करारी कुकीज़, चीज़ क्रैकर, हेल्दी डाइजेस्टिव और मखमली क्रीम बिस्किट-अमेरिकाना ने हर प्लेट और हर उम्र के चेहरे पर मुस्कान ला दी अमेरिकाना ने पंजाब के स्वाद को पूरे देश के स्नैक-टाइम में भी पिरोया। भारत की पहली कोकोनट कुकी-ओजी कोकोनट कुकी-लॉन्च कर ब्रांड ने तुरंत लोगों के दिल और स्वाद दोनों जीत लिए। यह सिर्फ एक बिस्किट नहीं था; यह एक करारा, सुगंधित और आइकॉनिक अनुभव था, जो पंजाब की थाली से देश की पसंद बन गया। अमेरिकाना की ब्रांड स्टोरीटेलिंग उसके अभियानों से और गहरी हुई। सोनम बाजवा के साथ आया मशहूर अभियान “टेस्ट जो कर दे दीवाना ” ब्रांड की भावनात्मक, प्रामाणिक और पंजाबी आत्मा को पूरी तरह दर्शाता था। फिर आया 2024 जब अमेरिकाना ने ग्लैमर का नया अध्याय खोला। सुपरस्टार कैटरीना कैफ़ ने “क्रंच बोले तो अमेरिकाना कोकोनट कुकीज़” राष्ट्रीय अभियान के साथ ब्रांड का चेहरा बनकर इसे देशव्यापी प्रीमियम पहचान दी। 

 

बॉन ग्रुप के डायरेक्टर अमरिंदर सिंह उपभोक्ता-केंद्रित और साझेदारी-आधारित सोच में विश्वास रखते हैं। उनके शब्दों में बदलते हुए बाज़ार में उपभोक्ता की आवाज़ सबसे बड़ी ताकत है और साझेदारियाँ इस ताकत को दिशा देती हैं। हम इसे सिर्फ स्वीकार नहीं करते, बल्कि इससे प्रेरित होते हैं। उपभोक्ता और साझेदारियाँ मिलकर प्रगति का मार्ग बनाती हैं और नए मील के पत्थर रचती हैं तथा एक प्रेरणादायक विरासत छोड़ती हैं। हम उपभोक्ताओं के लिए नेतृत्व करते हैं। हम नई बिज़नेस साझेदारी के साथ उन्नत मार्ग पर अग्रसर है। आज बॉन व्यापार वृद्धि और सामाजिक ज़िम्मेदारी के साथ अपनी यात्रा आगे बढ़ा रहा है। बॉन और अमेरिकाना की कहानी सिर्फ एक व्यापार गाथा नहीं, बल्कि निरंतरता, पुनर्निर्माण और उस भारतीय दृष्टि की दास्तान है जो अपनी जड़ों का सम्मान करते हुए वैश्विक सपने देखती है। क्योंकि जब विश्वास सही दिशा में ढलता है, तो दुनिया सीमाहीन विकास के द्वार खोल देती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Related News

static