फर्जी चेक देकर कमीशन लेने वाले दो गिरफ्तार

6/17/2019 4:15:53 PM

गुडग़ांव (ब्यूरो): गुडग़ांव पुलिस की सैक्टर-31 अपराध शाखा ने ऐसे दो लोगों को गिरफ्तार किया है जो टेंट डेकोरेटर कैटरिंग का ठेका देने के नाम पर काम का एडवांस भुगतान चैक से करते थे और इसी चैक के जरिए कमीशन लेकर ठगी करते थे। इनके पास से पुलिस ने विभिन्न टैंट हाउस व कैटरिंग के करीब 2.60 करोड़ के फर्जी चैक बरामद किए हैं।

 पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इनकी पहचान बिहार के दरभंगा निवासी विजय कुमार झा और अमृतसर के रहने वाले कुलदीपक सिंह के रुप में की गई है। पुलिस ने दोनों को कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए 6 दिन के रिमांड पर लिया है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पकड़े गए लोगों ने टेंट डेकोरेटर कैटरिंग के नाम पर 39 लाख का फर्जी चेक देकर 1.75 लाख कैश लिया था। यही नहीं खुद को मारूति कंपनी का बड़ा अधिकारी बताते हुए लोगों को झांसे में लेते थे। फिलहाल दोनों से पुलिस पूछताछ कर रही है।   

पुलिस प्रवक्ता सुभाष बोकन ने बताया कि पिछले 13 जून को दिल्ली के कालका निवासी श्याम वीर सिंह ने मानेसर थाना में शिकायत दी थी। अपनी शिकायत में श्याम वीर ने बताया कि वह टेंट डेकोरेटर केटरिंग का काम करते है। केटरिंग के काम के सिलसिले मे इसकी मुलाकात तहसील मानेसर के एक व्यक्ति से हुई जिसने अपना नाम विजय कुमार आर्या पुत्र कुलनन्दन आर्या निवासी दिल्ली बताया। बातों ही बातों मे विजय कुमार आर्या ने केटरिंग का मोटा काम देने की पेशकश की और एक अन्य व्यक्ति को बुलाकर उससे मिलवाया जिसने अपना नाम कुलदीप सिंह बताया और अपने आप को मारूति कम्पनी का सीनियर अधिकारी बताया।

कुलदीप सिंह ने फरवरी में काम के सिलसिले मे बातचीत करने के लिये रहेजा माल, मानेसर बुलाया। जब पीड़ित वहां पहुंचा तो वहां पर कुलदीप के अलावा विजय कुमार भी था। कुलदीप ने उसकी फर्म का कांट्रैक्ट लेटर लिया और उसे मारूति सुजुकी का 39 लाख का चैक देकर अपने कमीशन के पैसे मांगे। कमीशन के तौर पर उसे 1.75 लाख रुपए दिए। जब पीड़ित ने चैक अपने खाते में जमा किया तो वह बाउंस हो गया।

Shivam