टॉय बिज 2025 में अल्ट्रा सॉफ्ट टॉयज ने मचाई मेड-इन-इंडिया की धूम
punjabkesari.in Thursday, Jul 10, 2025 - 07:37 PM (IST)

गुड़गांव, ब्यूरो : इस साल टॉय बिज 2025 में चार दशक की मजबूत विरासत वाले अल्ट्रा मीडिया एंड एंटरटेनमेंट ग्रुप की इकाई अल्ट्रा सॉफ्ट टॉयज ने एक बार फिर इमोशनल वेलनेस, मॉडर्न गिफ्टिंग और मैन्यूफैक्चरिंग एक्सीलेंस के क्षेत्र में अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। ब्रांड ने प्लश टॉयज एवं सेंसरी कम्पैनियन की नई ‘कडल एंड काम’ रेंज पेश की। इस नई रेंज को आज की भागदौड़ से भरी दुनिया में बच्चों और बड़ों, दोनों की भावनात्मक जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।
कडल एंड काम कलेक्शन में ऐसे सॉफ्ट प्लश टॉयज उपलब्ध कराए जाएंगे, जिन्हें गले लगाकर सुकून मिलेगा। इनमें एवोकैडो पिलो, फ्रॉग ट्रैवल कुशन, गले लगाने वाली सिटिंग काउ और स्लीपिंग एलिफेंट शामिल हैं। इन सभी को बेहद नर्म तरीके से बनाया गया है। इनसे लिपटकर भावनाओं को सहारा मिलता है, बेचैनी दूर होती है और मन शांत होता है। स्कूल से लौटे बच्चे हों या काम से थककर लौटे बड़े, सभी को इस रेंज से सुकून मिलेगा। अल्ट्रा मीडिया एंड एंटरटेनमेंट ग्रुप की मार्केटिंग हेड एवं अल्ट्रा सॉफ्ट टॉयज की हेड ऑफ प्रोडक्ट डेवलपमेंट बृंदा अग्रवाल ने कहा, ‘आज की तारीख में प्लश टॉयज सिर्फ गिफ्ट नहीं, बल्कि भावनात्मक पलों के साथी बनकर सामने आए हैं। वेटेड टॉयज को गले लगाना हर उम्र के लोगों के मन को शांत करता है। टॉय बिज में हमने अपनी कुछ आगामी रेंज को प्रदर्शित किया है। इनमें ‘जॉयफुल बॉन्ड्स’ गिफ्टिंग रेंज को रक्षा बंधन, दीवाली और क्रिसमस पर लॉन्च किया जाएगा। इसी तरह ‘राम सेना’ रेंज को पौराणिक किरदारों से प्रेरित होकर तैयार किया गया है, जिससे बच्चे आकर्षित होंगे और इन कहानियों में उनकी रुचि बढ़ेगी। जॉयफुल बॉन्ड्स लाइन में कस्टम नेम एम्ब्रॉयडरी, अरोमा इन्फ्यूज्ड प्लश हैंपर्स और स्टोरीटेलिंग बेस्ड गिफ्ट सेट्स शामिल हैं, जिन्हें आज के दौर की गिफ्टिंग प्रेफरेंस को ध्यान में रखकर बनाया गया है।’
अल्ट्रा सॉफ्ट टॉयज ब्रांड सालाना 27 प्रतिशत की दर से विकास कर रहा है और वित्त वर्ष 2025-26 में रेवेन्यू में 35 प्रतिशत की वृद्धि का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। दोगुनी उत्पादन क्षमता, पश्चिम एशिया एवं यूरोप जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में विस्तार और थेराप्यूटिक एवं गिफ्टिंग-सेंट्रिक टॉयज के दम पर इस विकास को गति मिलेगी। अल्ट्रा मीडिया एंड एंटरटेनमेंट ग्रुप के संस्थापक एवं सीईओ सुशील कुमार अग्रवाल ने कहा, ‘पूरी दुनिया इस समय प्लश टॉयज की इमोनशल पावर को समझ रही है और इसे देखते हुए हम नोएडा स्थित अपने मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट की क्षमता बढ़ा रहे हैं। घरेलू एवं वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए इसे मेक-इन-इंडिया पहल के अनुरूप तैयार किया गया है।’
त्योहारी सीजन की तिमाही अल्ट्रा के वार्षिक राजस्व में करीब 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है। इसे देखते हुए कंपनी ज्यादा इन्वेंटरी बफर, रीजनल वेयरहाउसिंग और नए रिटेल कोलैबोरेशन के माध्यम से इस सीजन की तैयारी कर रही है। आगामी डिजिटल कैंपेन एवं इन्फ्लूएंसर पार्टनरशिप का लक्ष्य प्रीमियम प्लश गिफ्टिंग की दुनिया में अपनी स्थिति को मजबूत करना है। बृंदा अग्रवाल ने आगे कहा, ‘बात चाहे गिफ्ट की हो, ट्रैवल बडी की हो या सेल्फ सूदनिंग टूल की, हम ऐसे प्लश टॉयज बना रहे हैं, जो आधुनिक भावनात्मक जरूरतों एवं भारतीय मूल्यों के प्रतीक हैं। वेलनेस से लेकर फेस्टिवल और कल्चरल स्टोरीटेलिंग तक, हम ऐसे टॉयज बना रहे हैं, जिनसे सच्चे अर्थों में जुड़ाव का अनुभव होता है।’ अल्ट्रा सॉफ्ट टॉयज के कलेक्शन अमेजन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा एवं फर्स्टक्राई जैसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध है।