जिले के 8 प्राइमरी स्कूल होंगे अपग्रेड, विभाग को भेजी गई जानकारी

4/17/2019 12:32:24 PM

गुडग़ांव (ब्यूरो): शिक्षा निदेशालय द्वारा प्राइमरी स्तर के स्कूलों को अपग्रेड करके मिडल स्तर के स्कूल बनाने आदेश जारी किये हैं। विभाग द्वारा उन्ही स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा, जोकि मिडल स्तर के लिए तय किये गए नॉम्र्स पूरे करेंगे। हालांकि शिक्ष निदेशालय द्वारा पिछले साढ़े तीन माह में 5 बार हरियाणा राज्य के सभी जिलों से प्राइमरी स्कूलों को अपग्रेड करने संबंधित जानकारी मांगी जा चुकी है, लेकिन कई जिलों द्वारा जानकारी नहीं भेजी गई थी। ऐसे में 15 अप्रैल तक जानकारी मांगी गई थी।

गुडग़ांव जिला मौलिक शिक्षा विभाग द्वारा भी चारों ब्लॉकों से नॉम्र्स पूरे करने वाले 8 प्राइमरी स्कूलों की जानकारी भेजी गई। शिक्षा निदेशालय के निर्देशानुसार हरियाणा राज्य के सभी जिलों से उक्त प्राइमरी स्कूलों की जानकारी मांगी गई थी, जोकि स्वतंत्र बिल्डिंग में चल रहे हैं और मिडल स्तर पर अपग्रेड होने के नॉम्र्स पूरे करते हैं।

इसके लिए विभाग की ओर से एक प्रफोर्मा भी भेजा गया था, जिसमें स्कूल व जिला का नाम, छात्रों की संख्या, जमीन की जानकारी, दूसरे सरकारी स्कूल से दूरी, कमरों की संख्या आदि मांगी गई थी। गुडग़ांव की जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव ने बताया कि शिक्षा निदेशालय द्वारा कई बार प्राइमरी स्कूलों संंबंधित जानकारी मांगी जा चुकी है। ऐसे में गुडग़ांव जिला से 8 प्राइमरी स्कूलों की जानकारी निदेशालय को भेजी गई है, जो अपग्रेड के नॉम्र्स पूरे कर रहे हैं। विभाग की ओर से जैसे ही उक्त स्कूलों को अपग्रेड करने संबंधित आदेश जारी होंगे, उन स्कूलों को अपग्रेड करने की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। 

Shivam