मिलावटी खोरो पर ‘शुद्ध का युद्ध’ अभियान

punjabkesari.in Friday, Sep 03, 2021 - 08:22 PM (IST)

गुडग़ांव  (संजय): दिवाली से पूर्व खाद्य पदार्थो की मिलावटी खोरी रोकने को लेकर खाद्य व औषधि विभाग (एफडीए) द्वारा जिले भर खाद्य पदार्थो की जांच करेगा। इसके लिए 1 सितम्बर से 30 सितम्बर जिले में भर में ‘शुद्ध का युद्ध’ नाम से अभियान शुरू किया है। जो 1 सितम्बर से 30 सितम्बर तक जिले भर मे ंचलाया जाएगा। इतना ही नही दुकानों की सुविधा के लिए एक मोबाइल लैब भी शुरू की गई है।  जो डोर टू डोर जाकर महज 20 रूपए में खाद्य पदार्थो की जांच करेगी।  
ज्ञात हो होली दिवाली सहित अन्य त्योहारों पर खाद्य पदार्थो में मिलावट खोरी बाढ़ आ जाती है। ऐसे में लोगों के  स्वास्थ्य के साथ दुकानों की मनमानी पर सवाल खड़े होने लगते है। इसी को देखते हुए खाद्य व औषधि नियंत्रण मुख्यालय (एफडीए) द्वारा पूरे प्रदेया में इस अभियान को चलाने की मंजूरी प्रदान की गई है। बताया गया है कि इससे जहां मिलावट खोरी पर लगाम कसी जा सकेगी। वही लोगों के स्वास्थ्य पर पडऩे वाले दुष्प्रभाव को भी कम किया जा सकेगा। 
भेजनी होगी सेंपलों की रिपोर्ट
अधिकारियों की मानें तो अभियान के दोरान होने सारी सेंपलिंग की रिपोर्ट उसी दिन मुख्यालय भेजनी होगी। इसके लिए दुकानों के नाम लिए गए सेंपल के नाम व सेंपल की तारीख भी भेजनी होगी। बताया गया है कि इससे दुकानदारों को यह कहने का मौका नही मिलेगी कि उनके सेंपल के साथ छेड़छाड़ की गई है।
मोबाइल लैब से होगी जांच
बताया गया है कि अभियान को सफल बनाने के लिए खाद्य पदार्थो की जांच मोबाइल लैब से की जाएगी। जिसकी शुरूआत की जा चुकी है। मोबाइल लैब से यदि कोई दुकानदार अपने पदार्थो की जांच कराना चाहता है तो 20 रूपए भुगतान करके हाथों हाथ अपने पदार्थो की जांच करवा सकता है। जांच में यदि सेंपल फेल पाए जाते है तो विभाग तत्काल इसकी रिपोर्ट मुख्यालय भेजेगा। 
देशी घी, दूध पनीर व मावें पर नजर
अधिकारियों की मानें तो अभियान के दौरान सबसे ज्यादा फोकस दूध, पनीर, देशी घी, व खोया आदि पर रहेगी। क्योकि दिवाली से एक माह पूर्व ही दुकान व प्रतिष्ठानों पर इसकी तैयारियां शुरू कर दी जाती है। इसी को देखते हुए इस बार इस महाअभियान को शुद्ध का युद्ध नाम दिया गया है। खाद्य पदार्थो अगर सब स्टैंन्डर्ड, अनसेफ व मिस ब्राण्डेड मिलते है तो उन पर कार्रवाई की जाती है। जिसमें अनसेफ पर 6 माह से लेकर 2 साल तक की कैद संभव। जबकि मिस ब्राण्डेड पाए जाने पर 3 से 5 लाख तक के जुर्माने का प्राविधान फूड सेफ्टी एक्ट के तहत प्राविधान है। 
वर्जन- 
‘‘त्योहारी सीजन से पूर्व विभाग द्वारा ‘शुद्ध का युद्ध’ अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान पूरे जिले के प्रतिष्ठित खाद्य पदार्थो की जांच की जाएगी। ताकि मिलावट पर लागाम लागाई जा सके और लोगों का स्वास्थ्य भी बचाया जा सके। अभियान 1 सितम्बर से शुरू होकर 30 सितम्बर तक चलेगा।’’ डा. दीपक चौधरी, एफएसओ गुडग़ांव    
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Gaurav Tiwari

Recommended News

static