हर जिले में खुलेगा एक मैडिकल कालेज: खट्टर

8/29/2015 9:35:16 AM

चंडीगढ: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि सरकार ने प्रदेश में ग्रामीण स्तर तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाने के लिए हर जिले में एक मैडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सामाजिक कार्यों के उद्देश्यों के लिए सी.एल.यू. प्रक्रिया के बेहद सरल नियम बनाने की पक्षधर है। मुख्यमंत्री आज बहादुरगढ़ में महाराजा अग्रसेन अस्पताल चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वाधान में आयोजित महाराज अग्रेसन मैडिकल विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन मेडिकल विश्वविद्यालय की स्थापना से न केवल इस क्षेत्र को बल्कि पूरे प्रदेश एंव आस-पास के इलाके के लोगों को चिकित्सा शिक्षा के साथ बेहतर ईलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।

मैडिकल यूनिवर्सिटी को एक करोड़ रुपए की राशि देने की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि मेडिकल विश्चविद्यालय को जरूरत के अनुसार सरकार की ओर से हर संभव सहायता दी जाएगी। खट्टर ने कहा कि जिलों में मैडिकल कॉलेज खोलने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। करनाल में कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज सहित प्रदेश के 8 जिलों में नए मेडिकल कॉलेज स्थापित होने की दिशा में प्रक्रिया जारी है।

केन्द्रीय ग्रामीण एंव विकास मंत्री बीरेद्र सिंह ने कहा कि किसी भी समाज अथवा राष्ट्र को तब तक आगे नहीं बढ़ाया जा सकता जब तक उच्च शिक्षा की पर्याप्त व्यवस्था न हो। आज भी देश-प्रदेश में अपेक्षित स्वास्थ्य सुविधाएं नही हैं। केन्द्र तथा राज्य सरकार इसे गंभीरता से ले रही हैं तथा हर जिले को उच्च स्वास्थ्य सुविधाओं से जोडऩे का फैसला लिया है।