हरियाणा में निवेश करें जापानी कंपनियां: सुजुकी

1/20/2016 9:38:44 AM

टोक्यो: सुजुकी मोटर्स कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओसामु सुजुकी ने जापान के उद्यमियों से न केवल हरियाणा में निवेश करने बल्कि अपने स्थानीय विक्रेताओं को वहां अपने साथ ले जाने का भी आह्वान किया। ओसामु सुजुकी ने यह आह्वान टोक्यो में खचाखच भरे भारतीय दूतावास के सभागार में आयोजित निवेश प्रोत्साहन संगोष्ठी में किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बड़ी दक्षता से जापानी, हिन्दी और अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करते हुए जापानी कंपनियों एवं निवेशकों के साथ न सिर्फ भावनात्मक संबंध स्थापित किया बल्कि उन्हें राज्य में निवेश के लिए तैयार करने में भी कामयाबी हासिल की।

खट्टर ने सबसे पहले जापानी भाषा में संबोधन करके जबरदस्त प्रशंसा बटोरी। प्रश्न सत्र के दौरान उन्होंने अंग्रेजी में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर अंग्रेजी में और जापानी भाषा में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर हिन्दी में दिया जिसकी ओसामु सुजुकी ने इन शब्दों मेें प्रशंसा की ‘‘मैं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की निष्ठा और संवाद कौशल से अत्यधिक प्रभावित हूं।’’ सुजुकी ने कहा कि 33 वर्षों से हरियाणा में कार्य करते रहने के बावजूद उन्हें स्वयं हरियाणवी बोलनी नहीं आती। उन्हें हैरानी है कि जापान के अपने पहले दौरे के दौरान ही खट्टर जापानी भाषा में संवाद कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री राज्य में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए जापान एवं चीन में एक सरकारी एवं व्यापार शिष्टमंडल का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। खट्टर ने कहा कि हरियाणा में आईटी/आईटी आधारित सेवाओं, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, कौशल विकास, इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर विनिर्माण, वस्त्र एवं परिधान, प्रतिरक्षा एवं एयरोस्पेस तथा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट के क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। यहां की भौगोलिक स्थिति अत्यंत महत्वपूर्ण है।

हरियाणा के लोग कर्मठ एवं मेहनती हैं और हमारे युवाओं में उत्साह, कौशल और दक्षता है और उनका ²ष्टिकोण वैश्विक है। उन्होंने कहा कि जापान सरकार के आर्थिक, व्यापार एवं उद्योग मंत्रालय और भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति एवं प्रोत्साहन विभाग ने संयुक्त रूप से 12 नोडल जिलों में से झज्जर जिले को चुना है। इससे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थित इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर जापानी निवेश होगा। हरियाणा को अवसरों एवं उद्यमों की धरा बताते हुए खट्टर ने कहा कि आज, हरियाणा की गणना भारत के अति विकसित और औद्योगीकृत राज्यों में होती है।

उन्होंने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से हरियाणा देश के कुल क्षेत्रफल के मात्र 1.3 प्रतिशत क्षेत्र के साथ एक छोटा राज्य है लेकिन राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में हम लगभग 3.5 प्रतिशत का योगदान दे रहे है। हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय सर्वाधिक है और हरियाणा का सकल घरेलू उत्पाद 7.8 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ रहा है। राज्य की अर्थव्यवस्था में विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों का लगभग 86 प्रतिशत योगदान है। हमारी आर्थिक विकास दर राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की तुलना में लगातार अधिक रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को विकास पथ के अगले स्तर पर ले जाने के लिए हमने एक नई उद्यम प्रोत्साहन नीति-2015 लागू की है। इस नीति से सकल घरेलू उत्पाद की दर बढकर आठ प्रतिशत होने, एक लाख करोड़ रुपये का निवेश होने, चार लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होने और हरियाणा को एक प्रमुख निवेश गंतव्य के रूप में स्थापित करने में भी मदद मिलेगी।