हर घर में शौचालय बनवाने पर मिलेगा एक लाख : धनखड़

10/12/2015 2:09:20 PM

झज्जर (मनोज): कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि सघन स्वच्छता अभियान के तहत गांव के हर घर में शौचालय बनाने पर पंचायत विभाग की ओर से गांव को 1 लाख रुपए की नकद राशि से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रदेश के जितने भी गांव अपने गांव के हर घर में शौचालयों की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे उनका विभाग 1-1 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि देगा।

सघन स्वच्छता अभियान के अंतर्गत नगरपालिका परिसर के साथ पार्क में आयोजित जिलास्तरीय स्वच्छता समारोह में धनखड़ ने यह जानकारी दी। उन्होंने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर उनके चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अपूर्ति कर उन्हें नमन किया। धनखड़ ने बताया कि 25 सितम्बर को पं.दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर शुरू हुआ सघन स्वच्छता अभियान निश्चित तौर पर आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की सराहनीय पहल रही है।

उन्होंने बताया कि 1 नवम्बर से प्रदेश में स्वर्ण जयंती वर्ष शुरू हो रहा है और इस दौरान प्रदेश में स्वच्छता की सोच के साथ हमें युवा पीढ़ी को स्वच्छता के संस्कारों का समावेश करवाना भी बेहद जरूरी होगा। धनखड़ ने स्वच्छता के प्रति आमजन को जागरूक किया और कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों, सार्वजनिक स्थलों तथा पार्क में कूड़ेदान की उपलब्धता होनी चाहिए।

समारोह की अध्यक्षता कर रहे डी.सी. डा.अंशज सिंह ने कहा कि साफ सुथरा वातावरण बीमारियों से मुक्ति दिलाता है, वहीं सौंदर्यीकरण की दिशा में भी यह सार्थक कदम है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संगठनों को भी एक मुहिम के रूप में आमजन में जागृति पैदा करने के लिए स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रमों का नियमित आयोजन करते हुए स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ झज्जर बनाने में महत्वाकांक्षी भूमिका होगी।