सब-इंस्पैक्टर लगवाने के नाम 1.20 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी

12/14/2019 1:54:20 PM

कैथल (सुखविंद्र): हरियाणा पुलिस में सब-इंस्पैक्टर लगवाने के नाम पर 3 युवकों से 1 करोड़ 20 लाख रुपए की धोखाधड़ी किए जाने का मामला सामने आया है। इस धोखाधड़ी में 5 लोगों के शामिल होने की शिकायत पीड़ित ने सिविल लाइन पुलिस को दी गई है। पुलिस ने सभी आरोपियों पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।  शिकायकत्र्ता राजेश कुमार निवासी पटेल नगर नरवाना ने बताया कि उसका आढ़ती का काम है। वह कृष्ण पटवारी को करीब 2 साल से जानता है। कृष्ण पटवारी ने उसे सुंदर से मिलवाया।

सुंदर, कृष्ण पटवारी के बड़े लड़के अनूप का साला है। कृष्ण ने बताया कि सुंदर की राजनीति में अच्छी पहुंच है और वह सरकारी नौकरी का आसानी से काम करवा देता है। वह आरोपियों की बातों में आ गया और उसने हरियाणा पुलिस में सब-इंस्पैक्टर की नौकरी के लिए सुंदर से 25 लाख रुपए में बात कर ली। सुंदर ने 15 नवम्बर 2018 को उससे कैथल में मेरे जानकार के पास 25 लाख रुपए ले लिए। कुछ दिनों के बाद सुंदर का फोन मेरे पास आया और कहा कि अगर कोई और भी हरियाणा पुलिस उप-निरीक्षक पद का उम्मीदवार हो तो मुझे बता देना। मेरे पास कई पदों का ऑफर है।

इस पर मैंने मेरे दोस्त अनिल निवासी डुमरखां कला व प्रवेश निवासी अलीपुरा से सब-इंस्पैक्टर पद के लिए बात कर ली। दोनों ने हरियाणा पुलिस में उप-निरीक्षक पद के लिए आवेदन किया हुआ था। सुंदर के आश्वासन पर यकीन करके अनिल व प्रवेश ने भी 25-25 लाख रुपए 10 दिसम्बर 2018 को दे दिए। कुछ दिन पश्चात सुंदर के भाई संदीप का फोन आया कि सुंदर ने कहा कि उप-निरीक्षक वाली पोस्ट के लिए 25 लाख रुपए में काम नहीं होगा। इसके लिए 15-15 लाख रुपए और देने होंगे। यह सुनकर मैंने एतराज जताया तो संदीप ने कहा कि पैसे वापस आना बहुत मुश्किल है। नौकरी का पद बहुत बड़ा है। 15-15 लाख रुपए कोई बड़ी रकम नहीं है। 

संदीप के कहने पर मैंने अनिल और प्रवेश से दोबारा बात की। मेरी बात सुनकर एक बार तो दोनों सहम गए परंतु गए हुए पैसे फंसते देखकर दोनों ने कहा कि हमें एक बार सुंदर से मिलवा दो। यह बात सुनने के बाद मैंने सुंदर से बात की तो जनवरी 2019 में सुंदर, कृष्ण पटवारी व उसका लड़का अनूप मेरी नरवाना स्थित दुकान पर अनिल व प्रवेश से मिलने आए। आरोपियों ने कहा कि हमारा यह कोई पहला काम नहीं है। मैं गारंटी देता हूं कि तुम्हारा काम करवा देंगे। 19 जनवरी 2019 को संदीप, अनूप और अमित मेरी आढ़त की दुकान से 30 लाख रुपए ले गए। बचे हुए पैसे देने के लिए मेरे को 15 दिन का समय देकर गए।  इसके बाद 10 फरवरी 2019 को बचे हुए 15 लाख रुपए सुंदर व कृष्ण पटवारी को दे दिए। सुंदर व कृष्ण ने आश्वासन दिया कि तुम्हारी नौकरी पक्की है और जल्द ही तुम्हें खुशखबरी मिल जाएगी लेकिन जब हरियाणा पुलिस मे उप-निरीक्षक पद की चयन सूची जारी हुई तो उस सूची में तीनों नामों में से किसी का भी चयन नहीं हुआ। 

सूची देखते ही सुंदर के पास फोन किया तो उसने फोन उठाना बंद कर दिया तो फिर हमने कृष्ण पटवारी के पास फोन किया तो कृष्ण ने कहा कि तुम्हारे पैसे हम जल्दी ही वापस करवा देंगे लेकिन इस तरह करते-करते करीब 3-4 माह निकल गए। फिर हमारे बार-बार टोकने पर सुंदर ने हमें 3 चैक दे दिए लेकिन चैक बाऊंस हो गए। जब हमने इस बारे में कृष्ण व सुंदर उपरोक्त से बात की तो आरोपी कहने लगे तुम पैसे और नौकरी भूल जाओ। दोबारा पैसे मांगे तो उन्हें जान से मरवा देंगे। शिकायकत्र्ता का कहना है कि आरोपियों की फोन रिकाॄडग भी उनके पास है। जो पुलिस को सौंप दी है।  जांच अधिकारी ए.एस.आई. रमेश कुमार ने बताया कि पुलिस ने शिकायत पर सुंदर सहारण, संदीप निवासी गांव बगला हिसार, अनुप व अमित पुत्रान कृष्ण पटवारी, कृष्ण निवासी ढाणी मोहब्बतपुर के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामले की जांच एस.पी. ने इकनोमिक्स सैल हो सौंपी है। 

Isha