फैमिली स्मार्ट कार्ड के लिए 1.25 लाख परिवार रजिस्टर्ड नहीं, रजिस्ट्रेशन की तारीख 20 जनवरी तक बढ़ाई

1/3/2019 7:20:46 PM

पानीपत (अनिल कुमार): प्रदेश सरकार ने एक छत के निचे आम जन को सरकारी सुविधाएं देने के लिए सरल केंद्र और अंतोदय केंद्र की शुरूआत की थी। इस दौरान प्रदेश में मुख्यमंत्री सामूहिक रूप से घोषणा करते हुए कहा था कि आम आदमी को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन पानीपत में स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए लोगों चककर काटने पड़ रहे हैं और अधिकारी भी इसका कोई समाधान करवाने में असफल हैं। जिसके चलते प्रसाशन की इस लापरवाही का खामियाजा आम जन को भुगतना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि सरल केंद्र में स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए अभी तक कोई साधन उपलब्ध नहीं करवाया गया है और किसी भी सेंटर को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। ऐसे में प्रशासन की लापरवाही चलते सरकार की योजनाओं में पहले ही ग्रहण लगता दिखाई दे रहा है।



बता दें कि जिले में करीब 2.85 लाख परिवार हैं। जिनमें से 1.60 लाख परिवार के पास राशन कार्ड है। चूंकि, सभी परिवार को एक यूनिक फैमिली स्मार्ट कार्ड मिलना है। इसलिए इन सभी 1.25 लाख परिवार को रजिस्ट्रेशन के लिए एक ओर मौका दिया गया है जिसके चलते स्मार्ड कार्ड रजिस्ट्रेशन की तारीख 20 जनवरी तक बढ़ा दी गई है।



डीसी सुमेधा ने जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के सभी डीसी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कर निर्णय लिया है कि जिला वासियों की सुविधा के लिए 10 विशेष सहायता केंद्र बनाए हैं और हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। बता दें कि सभी तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ इसी स्मार्ट कार्ड के आधार पर मिलना है। इसलिए यह कार्ड बनाना जरूरी है। जिसके रजिस्ट्रेशन की तारीख को 20 जनवरी बढ़ाया गया है ताकि लोगों किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Deepak Paul